Mughal History: इस बादशाह को देना पड़ गया था मर्दानगी का सबूत! मुगल काल का सबसे दिलचस्प किस्सा
Advertisement
trendingNow11599453

Mughal History: इस बादशाह को देना पड़ गया था मर्दानगी का सबूत! मुगल काल का सबसे दिलचस्प किस्सा

Mughal Facts: मुगल बादशाह (Mughal Emperor) की एक गलती उस पर बहुत भारी पड़ गई थी. दिल्ली में अफवाह फैल गई थी कि वह नामर्द है. जानिए लीजिए कि ऐसा किस वजह से हुआ था.

Mughal History: इस बादशाह को देना पड़ गया था मर्दानगी का सबूत! मुगल काल का सबसे दिलचस्प किस्सा

Mughal Empire: मुगल काल (Mughal Era) के यूं तो तमाम किस्से हैं लेकिन ये वाला सबसे दिलचस्प है. आपको जानकर हैरानी होगी कि मुगलिया सल्तनत का एक बादशाह (Emperor) ऐसा भी था जिसे अपनी मर्दानगी का सबूत देना पड़ गया था. यूं तो उसके खुद के नाम में रंगीला शब्द जुड़ा हुआ था लेकिन एक छोटी सी गलती की वजह से उसकी मर्दानगी पर लोगों ने सवाल उठा दिए थे. ये मुगल (Mughal) बादशाह कोई और नहीं बल्कि कट्टर मुस्लिम शासक औरंगजेब (Aurangzeb) का परपोता था. औरंगजेब, अकबर और शाहजहां के बाद इसी मुगल बादशाह ने सबसे ज्यादा दिनों तक शासन किया था. जिस कला-संगीत को औरंगजेब के शासनकाल में बैन कर दिया गया था, इस मुगल बादशाह के काल वह उतनी ही तेजी से फैली थी.

कौन था 'रंगीला' मुगल बादशाह?

बता दें कि ये मुगल बादशाह कोई और नहीं बल्कि मुहम्मद शाह रंगीला (Muhammad Shah Rangeela) था. 29 सितंबर 1719 को यह मुगलिया तख्त पर बैठा था. 1707 में औरंगजेब की मौत के बाद दिल्ली अगले कई साल तक सियासी विवाद का अखाड़ा बनी रही थी. एक-एक करके तीन बादशाहों का कत्ल कर दिया गया था. मुगल साम्राज्य के सीमाएं भी सिकुड़ने लगी थीं.

जब रंगीला के हाथ आई सत्ता की बागडोर

फिर सत्ता की बागडोर मुहम्मद शाह रंगीला के हाथ में आई. मुहम्मद शाह के बारे में ऐसा कहते हैं कि जो गाने-बजाने के यंत्र औरंगजेब के काल में दफना दिए गए थे वो इस बादशाह के काल में कब्र से बाहर आ गए थे. कला को मुहम्मद शाह रंगीला के काल में काफी बढ़ावा मिला था.

बादशाह की मर्दानगी पर क्यों उठे सवाल?

कहते हैं कि जो चित्रकला क्रूर शासक औरंगजेब के काल में फीकी पड़ गई थी, उसने मुहम्मद शाही रंगीला के काल में फिर से अपनी चमक हासिल कर ली थी. मुगल काल के कई ऐसा चित्र हैं जिसमें मुगल बादशाह अपने दरबारियों से बात करते, धर्मगुरुओं के साथ बैठे और बेगमों के साथ नजर आते हैं. लेकिन मुहम्मद शाह के दौर में एक ऐसी तस्वीर भी बनाई गई जिसमें रंगीला को एक कनीज के साथ आपत्तिजनक हालत में दिखाया गया.

हालांकि, बाद में मुगल बादशाह मुहम्मद शाह रंगीला की ये तस्वीर दिल्ली में चर्चा का विषय बन गई. लोग पूछने लगे कि बादशाही रंगीला ने आखिर ऐसी तस्वीर क्यों बनवाई? इसके बाद मुहम्मद शाह रंगीला के बारे में अफवाह फैल गई वह नामर्द है. अपनी इसी कमी को छिपाने के ही बादशाही ऐसी तस्वीर बनवाई है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news