मुंबई-दिल्ली के बीच जल्द दौड़गी नई और तेज रफ्तार वाली राजधानी
Advertisement

मुंबई-दिल्ली के बीच जल्द दौड़गी नई और तेज रफ्तार वाली राजधानी

रेल विभाग मुंबई-दिल्ली रूट पर अगले कुछ महीनों के भीतर बिल्कुल नई और पहले से तेज रफ्तार वाली राजधानी ट्रेन शुरू करने की योजना बना रहा है. अधिकारियों ने बताया कि इस नई राजधानी एक्सप्रेस की सेवा दिवाली तक शुरू हो सकती है जो मुंबई में बांद्रा से दिल्ली के निजामुद्दीन स्टेशन के बीच चलेगी. 

फिलहाल दिल्ली और मुंबई के बीच दो राजधानी ट्रेनें चलती हैं. (FILE-प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली : रेल विभाग मुंबई-दिल्ली रूट पर अगले कुछ महीनों के भीतर बिल्कुल नई और पहले से तेज रफ्तार वाली राजधानी ट्रेन शुरू करने की योजना बना रहा है. अधिकारियों ने बताया कि इस नई राजधानी एक्सप्रेस की सेवा दिवाली तक शुरू हो सकती है जो मुंबई में बांद्रा से दिल्ली के निजामुद्दीन स्टेशन के बीच चलेगी. यह ट्रेन मुंबई और दिल्ली के बीच का सफर 13 घंटे में तय करेगी.

दिल्ली-मुंबई के बीच चलती हैं दो राजधानी
फिलहाल दिल्ली और मुंबई के बीच दो राजधानी ट्रेनें चलती हैं. अगस्त क्रांति राजधानी दोनों शहरों के बीच की 1377 किलोमीटर की दूरी करीब 17 घंटे और पांच मिनट में तय करती है. यह ट्रेन 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है. मुंबई सेंट्रल-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस दोनों शहरों के बीच के 1386 किलोमीटर के सफर को करीब 15 घंटे और 35 मिनट में तय करती है. ये दोनों ट्रेनें बांद्रा रेलवे स्टेशन पर नहीं रुकती हैं.

अगले कुछ दिनों में शुरु हो जाएगा परीक्षण 
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'नई राजधानी का परीक्षण अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगा. हम वर्तमान मुंबई राजधानी के 24 डिब्बों का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि यह पता किया जा सके कि हम सफर के समय को कुछ घंटे कम कर सकते हैं. हम एलएचबी डिब्बों का भी इस्तेमाल कर रहे हैं.' सूत्रों ने संकेत दिया है कि रेल विभाग वैकल्पिक दिनों पर 14 डिब्बों और एक इंजन वाली नयी राजधानी शुरू कर सकता है.

अधिकारियों का कहना है कि एलएचबी डिब्बों से ट्रेन की गति बढ़ेगी और यह 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से चल सकती है. ऐसे में नई राजधानी दिल्ली और मुंबई के बीच का सफर 13 घंटे में तय कर सकती है.

Trending news