महाराष्ट्र में फेल हुआ प्लाज्मा थेरेपी का पहला प्रयोग, मुंबई में कोरोना मरीज की मौत
Advertisement
trendingNow1675081

महाराष्ट्र में फेल हुआ प्लाज्मा थेरेपी का पहला प्रयोग, मुंबई में कोरोना मरीज की मौत

मरीज पिछले कई दिनों से वेंटिलेटर पर था और उसे चार दिन पहले प्लाज्मा थेरेपी दी गई थी.

(प्रतीकात्मक तस्वीर )

मुंबई: कोरोना वायरस (Coronavirus) से त्रस्त भारत में पिछले दिनों प्लाज्मा थेरेपी (Plazma Therepy) ने आशा की किरण दिखाई थी. लेकिन अब महाराष्ट्र से एक ऐसी खबर आई है जिसने सभी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. दरअसल, महाराष्ट्र में प्लाज्मा थेरेपी लेने वाले पहले कोरोना पाजिटिव मरीज की मौत हो गई है. 

  1. मुंबई में प्लाज्मा थेरेपी लेने वाले पहले शख्स की मौत
  2. मरीज को 10 दिन पहले लीलावती अस्पताम में भर्ती कराया गया था
  3. मरीज की हालत काफी खराब थी, उन्हें दो दिन पहले प्लाज्मा थेरेपी दी गई

53 साल के इस मरीज ने मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल (Leelawati Hospital) में 29 अप्रैल को दम तोड़ दिया था. मरीज पिछले कई दिनों से वेंटिलेटर पर था और उसे चार दिन पहले प्लाज्मा थेरेपी दी गई थी. कोरोना से ठीक हुए मरीज का प्लाज्मा लेकर उस मरीज को 200 एमएल का डोज दिया गया था. 

ये भी पढ़ें- Coronavirus: 35 हजार के पार पहुंची संक्रमितों की संख्या, 24 घंटे में 73 लोगों की मौत

अस्पताल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मरीज 10 दिन पहले भर्ती हुआ था और उसकी हालत काफी खराब थी. तमाम तरह के उपाय किए जाने के बाद भी कुछ फर्क नहीं पड़ा तो उसे प्लाज्मा थेरेपी दी गई. 

स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा
उधर, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि ICMR की मंजूरी के बाद कोरोना के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग के तौर पर  इस्तेमाल किया जा रहा है. हालांकि प्लाज्मा थेरेपी से मरीज के ठीक होने का अब तक ठोस प्रमाण सामने नहीं आया है और इसे प्रायोगिक तौर पर उपयोग किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Coronavirus: प्‍लाज्‍मा थेरेपी पर केंद्र ने रखी केजरीवाल से उलट राय, दिया ये बड़ा बयान

महाराष्ट्र पर कोरोना का कहर
आपको बता दें कि देश में महाराष्ट्र ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज हैं. यहां कोरोना मरीजों की संख्या 10 हजार के करीब पहुंच गई है. अकेले मुंबई में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 7061 हो गई है. पिछले एक दिन में 20 लोगों की कोरोना से मौत ने हड़कंप मचा दिया है.

Trending news