PFI Investigation: पीएफआई की हिट लिस्ट में 5 RSS नेताओं का नाम, केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
topStorieshindi

PFI Investigation: पीएफआई की हिट लिस्ट में 5 RSS नेताओं का नाम, केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

NIA: केरल में छापेमारी के दौरान एएनआई के हाथ सूची लगी थी जिसमें कथित तौर पर पीएफआई के टारगेट के तौर पर आरएसएस के पांच नेताओं के नाम थे. 

PFI Investigation: पीएफआई की हिट लिस्ट में 5 RSS नेताओं का नाम, केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Kerala News: केंद्रीय गृहमंत्रालय ने केरल के पांच आरएसएस नेताओं को ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करने की शनिवार को घोषणा की है. बताया जा रहा है कि प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की हिट लिस्ट में केरल के इन पांच आरएसएस नेता के नाम शामिल हैं जिसके केंद्र सरकार ने इनको सुरक्षा देने का फैसला किया.

मीडिया रिपोरट्स के मुताबिक केरल में छापेमारी के दौरान एएनआई के हाथ सूची लगी थी जिसमें कथित तौर पर पीएफआई के टारगेट के तौर पर आरएसएस के पांच नेताओं के नाम थे. यह लिस्ट एनआईए को पीएफआई सदस्य मोहम्मद बशीर के घर से मिली थी.

एनआईए ने यह जानकारी गृह मंत्रालय को दी  जिसके बाद सरकार ने इन नेताओं को ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा देने का निर्णय लिया. आरएसएस नेताओं की की सुरक्षा में अर्धसैनिक बलों के कमांडो तैनात किए जाएंगे.

केंद्र ने लगाया है पीएफआई पर प्रतिबंध
बता दें केंद्र सरकार ने कथित रूप से आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता के कारण ‘पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया’ (पीएफआई) और उससे संबद्ध कई अन्य पर प्रतिबंध लगा दिया है. देशभर में पीएफआई से संबद्ध ठिकानों पर छापेमारी और करीब 100 से अधिक लोगों को उसकी कई गतिविधियों के लिए गिरफ्तार करने और कई दर्जन संपत्तियों को जब्त करने के कुछ दिन बाद केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया है.

आतंकवाद रोधी कानून ‘यूएपीए’ के तहत ‘रिहैब इंडिया फाउंडेशन’ (आरआईएफ), ‘कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया’ (सीएफ), ‘ऑल इंडिया इमाम काउंसिल’ (एआईआईसी), ‘नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन’ (एनसीएचआरओ), ‘नेशनल विमेंस फ्रंट’, ‘जूनियर फ्रंट’, ‘एम्पावर इंडिया फाउंडेशन’ और ‘रिहैब फाउंडेशन’(केरल) को भी प्रतिबंधित किया गया है.

क्या कहती है सरकार की अधिसूचना
केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से मंगलवार देर रात जारी एक अधिसूचना के अनुसार, पीएफआई के कुछ संस्थापक सदस्य स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के नेता हैं और पीएफआई के जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) से भी संबंध हैं. जेएमबी और सिमी दोनों ही प्रतिबंधित संगठन हैं.

अधिसूचना में कहा गया कि पीएफआई के ‘इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया’ (आईएसआईएस) जैसे आतंकवादी संगठनों के साथ संबंधों के भी कई मामले सामने आए हैं.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news