पीएम मोदी आज जाएंगे जम्मू-कश्मीर, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
Advertisement

पीएम मोदी आज जाएंगे जम्मू-कश्मीर, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले, एनडीए सरकार ने गुरुवार से शुरू हुए रमजान के पवित्र महीने के दौरान सद्भावना के तौर पर सशर्त एकतरफा संघर्षविराम की घोषणा की है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

श्रीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शनिवार को जम्मू-कश्मीर के तीनों क्षेत्रों के दौरे से पहले शहर में त्रिस्तरीय सुरक्षा बंदोबस्त किया गया है. इस दौरे पर वह महत्वाकांक्षी जोजिला सुरंग की आधारशिला रखेंगे जो लद्दाख तथा शेष देश के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करेगी. प्रधानमंत्री के दौरे से पहले, एनडीए सरकार ने गुरुवार से शुरू हुए रमजान के पवित्र महीने के दौरान सद्भावना के तौर पर सशर्त एकतरफा संघर्षविराम की घोषणा की है. 

  1. प्रधानमंत्री का व्यस्त दौरा शनिवार सुबह लेह से शुरू होगा
  2. कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  3. अलगाववादियों ने शनिवार को ‘ लाल चौक चलो ’ का आह्वान किया है

प्रधानमंत्री के दौरे ने आतंकवाद से ग्रस्त और 2016 से हिंसा की घटनाओं में वृद्धि देखने वाली कश्मीर घाटी के लोगों में आशा पैदा की है. पिछले साल अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में मोदी ने कहा था , ‘ना गाली से समस्या सुलझने वाली है , ना गोली से , समस्या सुलझेगी हर कश्मीरी को गले लगाने से.’

अलगाववादियों ने ‘ लाल चौक चलो ’ का आह्वान किया
प्रधानमंत्री 330 मेगावाट की किशनगंगा बिजली परियोजना का उद्घाटन करेंगे. इस परियोजना की प्रगति की प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा निगरानी की गई थी. वह शहर की डल झील पर स्थित शेर ए कश्मीर कन्वेंशनल सेंटर से इसका उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम स्थल के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और इस पर अवरोधक लगाए गए हैं क्योंकि अलगाववादियों ने कल ‘ लाल चौक चलो ’ का आह्वान किया है. 

हुर्रियत कान्फ्रेंस के उदारवादी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक ने ट्वीट किया , ‘मोदी , सभी लोग कुछ साल से आपकी ‘ मन की बात ’ सुनते आ रहे हैं. चूंकि कल आप आ रहे हैं , हम कश्मीरियों को लाल चौक पर शांतिपूर्वक ढंग से इकट्ठा होने दें ताकि आप हमारे ‘ मन की बात ’ सुनें. यह बस तीन शब्द हैं : कश्मीर विवाद का समाधान. ’ 

पीएम मोदी श्रीनगर के रिंग रोड का उद्घाटन करेंगे
यातायात पुलिस द्वारा जारी परामर्श के अनुसार , कार्यक्रम स्थल तक जाने वाले सभी मार्गों को शनिवार दोपहर तक बंद कर दिया गया है जब तक प्रधानमंत्री शहर में रहेंगे. राज्य पुलिस की नदी पुलिस शाखा, सीआरपीएफ और बीएसएफ को डल झील में तैनात किया गया है जबकि सेना जाबेरवां पर्वतीय चोटी से स्थल पर नजर रखेगी जहां मोदी श्रीनगर के रिंग रोड का उद्घाटन करेंगे. पुलिस ने ऐहतियाती कदम उठाते हुए खूंखार असामाजिक तत्वों को पकड़ने के लिए शहर के विभिन्न भागों में छापेमारी भी की है. 

प्रधानमंत्री का व्यस्त दौरा शनिवार सुबह लेह से शुरू होगा जहां वह 14 किलोमीटर लंबी महत्वाकांक्षी जोजिला सुरंग की आधारशिला रखेंगे जो देश को लद्दाख से हर मौसम के लिए जोड़ेगी. यह भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग और एशिया की सबसे लंबी दो दिशा वाली सुरंग होगी जिसे 6,800 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा. इसके बाद प्रधानमंत्री लद्दाखी आध्यात्मिक नेता कुशाक बाकुला की सौवीं जयन्ती से संबंधित समारोह में शामिल होंगे. 

लेह से प्रधानमंत्री श्रीनगर रवाना होंगे जहां वह 330 मेगावाट की किशनगंगा बिजली परियोजना का उद्घाटन करेंगे तथा 42 किलोमीटर लंबे श्रीनगर रिंग रोड की आधारशिला रखेंगे. इसकी लागत 1,860 करोड़ रुपये है. यहां से प्रधानमंत्री जम्मू रवाना होंगे जहां वह 58 किलोमीटर लंबे जम्मू रिंग रोड का उद्घाटन करेंगे. इसे 2023 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है. 

मोदी जम्मू में शेर ए कश्मीर कृषि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे और वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड के मेटेरियल रोपवे तथा तारकोट मार्ग का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री एक पनबिजली परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news