पांचवीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री बनने की ओर नेतन्याहू, PM मोदी ने कुछ इस तरह दी बधाई

बेंजामिन नेतन्याहू की पार्टी इजरायल में हुए संसदीय चुनाव में जीत की ओर बढ़ रही है. 

पांचवीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री बनने की ओर नेतन्याहू, PM मोदी ने कुछ इस तरह दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इज़राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इजराइल के अपने समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई दी जिनकी पार्टी उनके देश में हुए संसदीय चुनाव में जीत की ओर बढ़ रही है. नेहन्याहू को ‘भारत का बड़ा मित्र' करार देते हुए मोदी ने कहा कि वह अपने इजराइली मित्र के साथ दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने नेतन्याहू को टैग करते हुए ट्वीट किया, 'मेरे प्रिय मित्र ‘बीबी’, बधाई. आप भारत के बड़े मित्र हैं और मैं आपके साथ दोनों देशों के द्विपक्षीय गठजोड़ को नई ऊंचाइयों तक ले जाने को उत्सुक हूं .'  

पांचवी बार पीएम बन सकते हैं नेतन्याहू
बता दें इजराइल में हुए आम चुनाव में बेंजामिन नेतन्याहू पांचवी बार देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. चुनाव परिणाम आने वाले हैं जिनमें बुधवार को उनकी दक्षिणपंथी पार्टी लिकुड और अन्य राष्ट्रवादी और धार्मिक पार्टियों को संसद में पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है.

चुनाव परिणाम ने इजराइल के दक्षिणपंथ की ओर लगातार झुकाव को प्रदर्शित किया है और इजरायल-फलस्तीनी संघर्ष का बातचीत के जरिए समाधान की उम्मीदों की तस्वीर धुंधली की है. फिर से चुने जाने से नेतन्याहू को एक महत्वपूर्ण मजबूती मिलेगी.

अब तक 97.4 प्रतिशत मतों की गिनती हुई
अभी तक 97.4 प्रतिशत मतों की गिनती हुई है जिसमें लिकुड और इसके पारंपरिक राजनीतिक सहयोगियों को संसद में 55 के मुकाबले 65 सीटों से बहुमत मिल रहा है. कुछ छोटे दल अभी भी अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं. ऐसे में संसद का अंतिम स्वरूप अभी तय नहीं हुआ है.

किसी भी सूरत में देश में अब एक सत्तारूढ़ गठबंधन की सरकार बनाने को लेकर कुछ दिनों तक राजनीतिक वार्ताओं का दौर चलेगा. हालांकि, किसी भी परिदृश्य में नेतन्याहू बड़े विजेता बन कर उभरे हैं.