जनसेवा में शिरडी का उदाहरण सबसे आगे है- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Advertisement

जनसेवा में शिरडी का उदाहरण सबसे आगे है- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम ने कहा कि देश के हर गरीब को घर देना हमारी सरकार का लक्ष्‍य है. जनसेवा में शिरडी का उदाहरण सबसे आगे है. गरीबों के कल्‍याण के लिए शिरडी से बेहतर जगह और कोई नहीं. 

शिरडी में साईं बाबा के दर्शन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को शिरडी में कई योजनाओं का शिलान्‍यास किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र में साईं बाबा की नगरी शिरडी में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के कुछ लाभार्थियों को मकानों की चाभियां सौंपी. इसके बाद पीएम ने कहा कि देश के हर गरीब को घर देना हमारी सरकार का लक्ष्‍य है. जनसेवा में शिरडी का उदाहरण सबसे आगे है. गरीबों के कल्‍याण के लिए शिरडी से बेहतर जगह और कोई नहीं. 

दरअसल, शिरडी के साईं बाबा को समाधि लिए हुए शुक्रवार (19 अक्टूबर) को 100 साल पूरे हो रहे हैं. इस खास मौके पर बाबा के दरबार में खास आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस भव्य आयोजन में शामिल होने के लिए आज सुबह शिरडी पहुंचे, जहां महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री सहित कई नेताओं ने उनका स्वागत किया. शिरडी पहुंचकर उन्होंने बाबा का आशीष लिया और विशेष पूजा-अर्चना की और विशेष आरती में भी शामिल हुए. 

fallback

चांदी का सिक्का करेंगे जारी
श्री साईंबाबा संस्थान न्यास के अध्यक्ष सुरेश हवारे ने बताया था कि पीएम मोदी साईंबाबा शताब्दी पर उनकी याद में चांदी का सिक्का जारी करेंगे. प्रधानमंत्री यहां नए भवन, 159 करोड़ रुपये की लागत से विशाल शैक्षणिक भवन, ताराघर, मोम संग्रहालय, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत प्रमुख परियोजनाओं का भूमिपूजन करेंगे.

वोटर लिस्'€à¤Ÿ में साईं बाबा का नाम-पता किया शामिल, ऑनलाइन फॉर्म की जांच के दौरान मामला सामने आया

पीएम ने दिया शिरडी वालों को तोहफा
पीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के कुछ लाभार्थियों को मकानों की चाभियां सौंपी और उनसे बातचीत की. प्रधानमंत्री सरकार की किफायती आवास योजना के 40,000 लाभार्थियों के लिए आयोजित ‘ई-गृह प्रवेश’ समारोह में शामिल हुए. 

ड्रोन कैमरे से रखी जा रही नजर
सुरक्षा के भी चाक-चौबंद इंतजाम किए गए. जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी के लिए बम स्क्वाड डॉग स्क्वाड अहमदनगर पुलिस के अलावा दूसरे जिलों से भी पुलिस बल मंगाया गया है. ड्रोन कैमरे से शिरडी शहर पर नजर रखी जा रही है. मंदिर प्रशासन की तरफ से भी मंदिर परिसर में ज्यादा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिन्हें एक सेंट्रलाइज कंट्रोल रूम से मॉनिटर किया जा रहा है. 

fallback

8 टन फूलों से सजा शिरडी मंदिर
इस खास मौके पर पूरे शिरडी मंदिर की मनमोहक सजावट की गई है. मंदिर को फूलों, फलो और जगमग रोशनी से सजाया गया है. मंदिर की सजावट इतनी खूबसूरत है कि इससे पहले साईं भक्तों ने मंदिर को इस रुप में पहले कभी नहीं देखा होगा. जानकारी के मुताबिक, करीब 3 लाख 50 हजार रुपये इस सजावट के लिए खर्च किए गए हैं, जिसके लिए तकरीबन 8 टन फूलों का इस्तेमाल किया है.

दशहरे के दिन ली थी समाधि
15 अक्टूबर 1918 को बाबा ने शिरडी में समाधि ली थी, उस दिन दशहरा था. तब से ही हर साल दशहरे के दिन शिरडी में विशेष आयोजन होता है. उनकी समाधि की शताब्दी पर न्यास द्वारा पूरे साल उत्सव मनाया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक अक्टूबर 2017 को शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था.

Trending news