PM मोदी पहली बार किसी विदेशी पीएम के साथ करेंगे रोडशो
Advertisement

PM मोदी पहली बार किसी विदेशी पीएम के साथ करेंगे रोडशो

दोनों देशों के नेताओं के बीच बैठक प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात की राजधानी गांधीनगर में होगी.

दोनों नेता 14 सितंबर को मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल प्रोजेक्ट का अनावरण करेंगे. (file pic)

अहमदाबाद: दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को प्रोटोकॉल तोड़कर रिसीव करने खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे.  इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को कहा कि जापान के साथ अपने संबधों को भारत काफी महत्व देता है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि वह विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने को लेकर आशान्वित हैं.

दोनों देशों के नेताओं के बीच बैठक प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात की राजधानी गांधीनगर में होगी. मोदी ने ट्वीट किया कि वह प्रधानमंत्री शिंजो आबे का स्वागत करने को उत्सुक हैं. उन्होंने कहा कि वह बुधवार को गुजरात में उनकी अगवानी करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने अंग्रेजी के अलावा जापानी भाषा में भी ट्वीट किया. पीएम मोदी और शिंजो आबे बुधवार को मशहूर सीदी सैयद मस्जिद भी जाएंगे. पहले दिन बुधवार को दोनों नेताओं का दिनभर का शेड्यूल इस प्रकार रहेगा.

13 सितंबर का शेड्यूल

3.30 PM : जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे पत्नी के साथ अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुचेंगे.
3.45 PM : पीएम मोदी खुद आबे का स्वागत करेंगे, दोनों नेता एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक रोड शो करेंगे.
4:30 PM : दोनों देशों के नेता साबरमती आश्रम पहुंचेंगे.
5.00 PM : पीएम मोदी, शिंजो आबे होटल हयात पहुंचेंगे.
6:00 PM : होटल से सीदी सैयद मस्जिद के लिए रवाना होंगे.
6.30 PM : गुजराती ट्रेडिशनल रेस्तरां जाएंगे.
7.45 PM : होटल में डिनर का आयोजन किया जाएगा.
9.00 PM : हयात होटल के लिए रवाना.

8 किमी. लंबा रोड शो
गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे 12वें भारत-जापान सालाना संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचते ही शिंजो आबे पीएम मोदी के साथ रोड शो में हिस्सा लेंगे. 8 किलोमीटर लंबा यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म होगा.

हाई स्पीड ट्रेन परियोजना की शुरुआत
एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों नेता अहमदाबाद और मुंबई के बीच भारत की पहली हाई स्पीड ट्रेन परियोजना की शुरुआत के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा में लगने वाले समय में खासी कमी आएगी. हाई-स्पीड ट्रेन के मामले में जापान एक अग्रणी देश है और उसकी शिंकानसेन बुलेट ट्रेन दुनिया की सबसे तेज ट्रेनों में से है.

बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट का अनावरण
14 सितंबर को आबे और प्रधानमंत्री मोदी मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल प्रोजेक्ट का अनावरण करेंगे. यह भारत का बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट है. इसके बाद दोनों नेता गांधीनगर स्थ‍ित महात्मा मंदिर में भारत-जापान एनुअल समिट में भाग लेंगे. यहां वह भारत और जापान की इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों से संवाद करेंगे.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news