भारत और रूस आंतरिक मामलों में किसी तीसरे के दखल के खिलाफ हैः पीएम मोदी
Advertisement

भारत और रूस आंतरिक मामलों में किसी तीसरे के दखल के खिलाफ हैः पीएम मोदी

Narendra Modi: भारत और रूस के बीच सड़क और परिवहन मार्ग को लेकर समझौता हुआ है. साथ ही सैन्य हथियार, उर्जा और रक्षा क्षेत्र में कई अहम समझौते हुए हैं. रूस ने कहा कि वह भारत को सबसे आधुनिका दे रहा है और भविष्य में देता रहेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों की दोस्ती का सफर तेजी से बढ़ा है.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रूस के दो दिवसीय दौरे पर हैं. पीएम मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के बीच करीब दो घंटे की अहम बैठक हुई. इस बैठक में भारत और रूस के बीच कई समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं. दोनों देश के बीच सड़क और परिवहन मार्ग को लेकर समझौता. साथ ही सैन्य हथियार, उर्जा और रक्षा क्षेत्र में कई अहम समझौते हुए हैं. रूस ने कहा कि वह भारत को सबसे आधुनिक हथियार दे रहा है और भविष्य में देता रहेगा. इस्टर्न इकोनोमिक फोरम की बैठक से पहले दोनों नेताओं के बीच कई अहम समझौते हुए है.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'भारत और रूस आंतरिक मामलों में किसी तीसरे के दखल के खिलाफ है. दोनों देशों की दोस्ती का सफर तेजी से बढ़ा. रूस के हथियारों के उपकरण भारत में बनेंगे. रूस के साथ दर्जनों व्यापार समझौते हुए. हम अपने रिश्तों को क्षेत्रों की तरफ ले जा रहे हैं.'

व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अपने संबोधन में कहा कि दोनों देश के नेता लगातार एक दूसरे से संपर्क में रहते हैं. दोनों देश के बीच समुद्री मार्ग विकास पर भी समझौता हुआ है. कुडनकुलम परमाणु प्लांट की तीसरी यूनिट जल्द शुरू होगी. इसकी घोषणा की गई है. पुतिन ने कहा कि भारत के साथ आर्थिक और सामरिक संबंध और मजबूत करना है.

Trending news