PM मोदी का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- गले मिलने और गले पड़ने का अंतर पता चला

पीएम मोदी बोले, ''मैं सदन के सभी सदस्यों की ओर से अध्यक्ष महोदया को सदन की कार्रवाई सुचारु रूप से चलाने के लिए धन्यवाद देता हूं.''  

PM मोदी का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- गले मिलने और गले पड़ने का अंतर पता चला
पीएम मोदी ने कहा कि 16वीं लोकसभा के 8 सत्र ऐसे रहे जिनमें 100 फीसदी काम हुआ.

नई दिल्ली: 16वीं लोकसभा के समापन भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में मैं भी पहली बार संसद आया था. पीएम मोदी ने कहा कि 30 वर्षों बाद बिना कांग्रेस के गोत्र वाली सरकार बनी. 30 साल के बाद किसी पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार आई है. उन्होंने कहा कि मैं सदन के सभी सदस्यों की ओर से अध्यक्ष महोदया को सदन की कार्रवाई सुचारु रूप से चलाने के लिए धन्यवाद देता हूं. 

पीएम मोदी ने कहा कि 16वीं लोकसभा के 8 सत्र ऐसे रहे जिनमें 100 फीसदी काम हुआ. उन्होंने कहा कि 16वीं लोकसभा सबसे अधिक महिला सांसदों के लिए जानी जाएगी, जिनमें से 44 महिला सांसद पहली बार चुनकर आई थी. उन्होंने कहा कि 16वीं लोकसभा में कैबिनेट में बड़े पोर्टफोलियो को महिलाओं ने संभाला. उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री का कार्यभार महिला सांसदों ने संभाला. 

 

 

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे कार्यकाल में देश विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. इसके लिए यहां बैठे सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं, क्योंकि नीति-निर्धारण का काम यहीं हुआ है. पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि संसद में हम सुनते थे कि भूकंप आएगा, पर कोई भूकंप नहीं आया. उन्होंने कहा कि 5 साल के कार्यकाल में कोई भूकंप नहीं आया. उन्होंने कहा कि कभी हवाई जहाज उड़ाए गए, लेकिन लोकतंत्र की मर्यादा इतनी ऊंची है कि कोई हवाई जहाज उस ऊंचाई तक नहीं जा पाया.

उन्होंने कहा कि मुझे पहली बार पता चला कि 'गले मिलना और गले पड़ना' क्या होता है. राहुल गांधी पर लगातार निशाना साधते हुए कहा कि पहली बार सदन आकर ही देखा यहां आंखों की गुस्ताखियां होती हैं. आंखों की गुस्ताखियों का यह खेल मैंने सदन में आकर ही देखा. 

पीएम ने नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खडगे पर चुटकी लेते हुए कहा कि आज खडगे जी का गला खराब है. सही होता तो हमें कुछ सीखने को मिलता. उन्होंने कहा कि 16वीं लोकसभा इसलिए भी जानी जाएगी कि सदन के सदस्यों ने 1,400 से अधिक निष्क्रिय कानूनों को समाप्त करने का काम किया है. एक जंगल जैसा बन गया था कानूनों का. उन्होंने कहा कि ये शुभ शुरुआत हुई है. अभी बहुत काम करना बाकी है और इसके लिए मुलायम सिंह ने आशीर्वाद दे ही दिया है.

उन्होंने कहा कि पिछले 5 साल में भारत ने मानवता के काम में बहुत बड़ी भूमिका अदा की है. उन्होंने कहा कि आज विश्व में भारत का एक अलग स्थान बना है जिसका पूरा यश पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाले देश के सवा सौ करोड़ देशवासियों को जाता है.

पीएम मोदी ने कहा कि 16वी लोकसभा के सदस्य जब जनता के बीच जाएंगे, तो वे गर्व से इन 5 वर्षों में सदन द्वारा काले धन और भ्रष्टाचार के विरुद्ध बनाए गए कानूनों के विषय में बता सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि मुझ जैसे नए सांसद ने आप सभी से बहुत कुछ सीखा. यहां आकर मुझे कभी नहीं लगा कि मैं नया हूं, इसके लिए मैं आप सबको धन्यवाद देता हूं.