Mumbai में बारिश का Red Alert, Delhi में पड़ सकती हैं आंधी के साथ बौछारें, जानें अन्‍य States का हाल

देश के कई राज्‍यों में आंधी के साथ हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो रही है. वहीं मुंबई में 2 दिन के लिए भारी बारिश होने की आशंका के साथ रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

Mumbai में बारिश का Red Alert, Delhi में पड़ सकती हैं आंधी के साथ बौछारें, जानें अन्‍य States का हाल
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश के कई राज्‍यों (States) में आंधी-तूफान के साथ मध्‍यम तो कहीं भारी बारिश हो रही है. मुंबई (Mumbai) में तो भारी बारिश (Heavy Rain) का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया जा चुका है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम के औसत तापमान से 4 डिग्री कम है. पंजाब-हरियाणा, दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में 14-15 जून को मानसून (Monsoon) पहुंचने का अनुमान लगाया गया है.

दिल्‍ली में आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों के मुताबिक दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. यहां दिन में आंधी के साथ बारिश होने का भी अनुमान जताया गया है. इस दौरान यहां हवा में नमी का स्तर 71 प्रतिशत रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 8 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 93 था. इसे संतोषजनक माना जाता है. 

 

 

यह भी पढ़ें: Covid-19 की संभावित Third Wave में Children पर होगा कितना असर, विशेषज्ञों ने बताए आंकड़े

मुंबई में हर स्थिति से निपटने की तैयारी 

बारिश से बेहाल महाराष्‍ट्र के मुंबई महानगर में आईएमडी ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट 13 और 14 जून के लिए जारी किया गया है. इस दौरान किसी भी तरह की विषम परिस्थिति से निपटने के लिए मुंबई के आपदा प्रबंधन विभाग को पूरी तरह से तैयार रखा गया है ताकि किसी तरह की अनहोनी न हो. 

इसके अलावा हरियाणा (Haryana) के कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, सोनीपत, नरवाना, राजौंद, जींद, गोहाना, हिसार, हांसी, महम, रोहतक, तोशाम, भिवानी, चरखी दादरी और आस-पास के क्षेत्रों में कुछ घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

VIDEO

मानसून का इंतजार 

वैसे तो पंजाब, हरियाणा, यूपी और मप्र में मानसून पहुंचने से पहले की गतिविधियां शुरू हो गई हैं, जिसके चलते इन राज्‍यों के कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश हो रही है. IMD ने उत्तर भारत (North India) में 13-14 जून के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. उत्तर भारत के ज्‍यादातर  राज्यों में 14-15 जून को मानसून (Monsoon) पहुंचने का अनुमान है. वहीं दक्षिणी राज्‍य केरल के कोच्चि शहर में आज जमकर बारिश हुई. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, यह पूरे दिन बादल छाने के साथ कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.