बाढ़ में केरलवासियों का सहारा बनीं नौसेना, बचाई 17000 जानें
Advertisement

बाढ़ में केरलवासियों का सहारा बनीं नौसेना, बचाई 17000 जानें

कोच्चि में प्रवक्ता कमांडर श्रीधर वारियर ने बताया कि नौसेना कर्मी केरल में अभियान मदद नामक बचाव मिशन का हिस्सा थे.

उन्होंने अद्भुत कौशल एवं साहस दिखाते हुए हजारों लोगों को बचाया.

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने मूसलाधार बारिश एवं बाढ़ से प्रभावित केरल में फंसे करीब 17,000 लोगों को बचाया. एक रक्षा प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी. कोच्चि में प्रवक्ता कमांडर श्रीधर वारियर ने बताया कि नौसेना कर्मी केरल में अभियान मदद नामक बचाव मिशन का हिस्सा थे. उन्होंने अद्भुत कौशल एवं साहस दिखाते हुए हजारों लोगों को बचाया.

कमांडर श्रीधर वारियर ने एक इंटरव्यू में बताया कि अभूतपूर्व बारिश और बाढ़ का सामना कर रहे केरल में भारतीय नौसेना ने कुल 16,843 लोगों को वहां से सुरक्षित निकाला. इनमें से 1,173 को हवाई मार्ग के जरिए निकाला गया. जबकि 15,670 को दल ने जेमिनी नौकाओं की मदद से बचाया. उन्होंने कहा, यह उनका कौशल और बचाव के व्यवस्थित प्रयास ही थे कि किसी इलाके से किसी भी व्यक्ति की डूबकर मौत की खबर नहीं आई है. 

वारियर ने बताया कि संयुक्त अभियान केन्द्र (जेओसी) के समन्वय में दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) के कमान, नियंत्रण एवं साजो सामान संगठन ने यह सुनिश्चित किया कि बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित इलाकों में नौसेना के जवान तैनात किए जाएं. जो क्षमता का इस्तेमाल करते हुए अधिक से अधिक लोगों को बचाएं.

कमांडर श्रीधर वारियर ने बताया कि राज्य प्रशासन से मिली जानकारी और जमीन पर काम कर रहे दलों से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर यह पता चला कि कमान के पास उपलब्ध संसाधनों के बहुत सावधानी से इस्तेमाल की योजना बनायी. जिन इलाकों से संकट में घिरे होने की सूचना वाले फोन अधिक आ रहे थे वहां दलों को तैनात किया गया.

बता दें कि केरला में बाढ़ से अब तक करीब 400 लोगों की मौत हो चुकी है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, हर साल बाढ़ में देश में करीब 1600 लोग अपनी जान गंवा देते हैं. वहीं हर साल देश को इससे 4745 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ता है. देश का 12 फीसदी हिस्सा पानी में डूब जाता है या बाढ़ के कारण खराब हो जाता है.

(इनपुट-भाषा)

Trending news