नौसेना का तीन दिवसीय कमांडर्स सम्मेलन बुधवार से शुरू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे उद्घाटन
Advertisement

नौसेना का तीन दिवसीय कमांडर्स सम्मेलन बुधवार से शुरू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे उद्घाटन

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बुधवार से दिल्ली में भारतीय नौसेना (Indian navy) का तीन दिवसीय कमांडर्स सम्मेलन (Navy commanders conference) शुरू हो जाएगा. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) इस सम्मेलन की शुरुआत करेंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बुधवार से दिल्ली में भारतीय नौसेना (Indian navy) का तीन दिवसीय कमांडर्स सम्मेलन (Navy commanders conference) शुरू हो जाएगा. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) इस सम्मेलन की शुरुआत करेंगे. सम्मेलन में सीडीएस जनरल बिपिन रावत (Bipin rawat) भी मौजूद रहेंगे. इस सम्मेलन में सेना के बाकी दो अंगों के साथ तालमेल मजबूत करने और नौसेना में संगठनात्मक पुनर्गठन पर चर्चा होगी. 

  1. दिल्ली में बुधवार से शुरू होगा नौसेना कमांडर्स सम्मेलन
  2. सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी सम्मेलन में भाग लेंगे
  3. नौसेना की तैयारियों को मजबूत करने पर भी होगी चर्चा

बताते चलें कि पूर्वी लद्दाख में चीन की सेना के अतिक्रमण के बाद दोनों देशों में गंभीर तनाव बना हुआ है. चीन के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए थल सेना के साथ ही वायु सेना और नौ सेना ने भी अपनी तैयारी पूरी कर रखी हैं. चीनी नौसेना की तरफ से किसी हरकत को रोकने के लिए भारतीय नौसेना के सभी जंगी जहाज इस समय समुद्र में कड़ी चौकसी कर रहे हैं. हिंद महासागर क्षेत्र में कई युद्धपोतों और पनडुब्बियों की तैनाती भी की गई है. डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स (DMA) बनाए जाने और रक्षा स्टाफ प्रमुख (CDS) का पद सृजित किए जाने के बाद नौसेना कमांडरों का यह पहला सम्मेलन है. इस सम्मेलन में हिंद-प्रशांत में नौसेना की सुरक्षा जरूरतों पर भी चर्चा होगी. 

LIVE TV

Trending news