इस एक वजह से आर्यन खान को मिली बेल, NCB नहीं साबित कर पाई अपनी बात
Advertisement

इस एक वजह से आर्यन खान को मिली बेल, NCB नहीं साबित कर पाई अपनी बात

कोर्ट ने NCB की उन दलीलों को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि वो नियमित तौर पर ड्रग्स का सेवन करते हैं और 2 अक्टूबर के दिन क्रूज पर भी इसी मकसद से गए थे. 

इस एक वजह से आर्यन खान को मिली बेल, NCB नहीं साबित कर पाई अपनी बात

PODCAST

नई दिल्ली: आर्यन खान को बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay High Court) ने जमानत दे दी है. शाहरुख खान ने बहुत राहत की सांस ली होगी. उनकी एक तस्वीर भी सामने आई है, जिसमें वो अपनी लीगल टीम के साथ नजर आ रहे हैं. और लगभग एक महीने के बाद लोगों ने उनके चेहरे पर मुस्कुराहट देखी है. हालांकि बहुत सारे लोग ये भी पूछ रहे हैं कि आर्यन खान के खिलाफ NCB की जो दलीलें काफी मजबूत मानी जा रही थीं, उन्हें हाई कोर्ट ने खारिज क्यों कर दिया.

ऐसे मिली आर्यन को बेल

इस मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट में तीन दिन तक बहस हुई, जिसमें एक पॉइंट काफी अहम है, जो आर्यन खान की बेल का आधार बना. NCB ने कोर्ट में ये दलील दी थी कि इस मामले में जो 6 ग्राम ड्रग्स आर्यन खान के दोस्त अर्बाज मर्चेंट के पास मिला, वो कमर्शियल यूज के लिए था. यानी आर्यन खान और उनके दोस्त ड्रग्स पेडलर्स के संपर्क में थे और बड़ी मात्रा में ड्रग्स की खरीद फरोख्त कर रहे थे. लेकिन हाई कोर्ट ने इस आधार को सही नहीं माना और ये कहा कि ड्रग्स की इतनी कम मात्रा से ये साबित नहीं होता कि आर्यन खान किसी षडयंत्र या ड्रग नेटवर्क (Drug Network) का हिस्सा होंगे.

अदालत ने उन दलीलों को भी खारिज कर दिया, जिसमें NCB की तरफ से ये कहा गया कि वो नियमित तौर पर ड्रग्स का सेवन करते हैं और 2 अक्टूबर के दिन क्रूज पर भी इसी मकसद से गए थे. यानी अंतरराष्ट्रीय ड्रग नेटवर्क की जो थ्योरी NCB द्वारा अदालत में रखी गई, उसे सबूतों के आधार पर पूरी तरह सही नहीं माना गया और आर्यन खान, उनके दोस्त अर्बाज मर्चंट और मुनमुन धमेचा को बेल मिल गई. हमें पता चला है कि जब जेल में आर्यन खान को ये बताया गया कि उनकी जमानत मंजूर हो गई है तो जेल कर्मचारियों से बातचीत में उनका पहला शब्द था.. Thanks यानी धन्यवाद.

ये भी पढ़ें- भारत के पैसों पर पढ़ाई, पाकिस्तान के लिए प्रेम? ना'पाक' प्रेमी गैंग Exposed

रिहाई के लिए अभी भी इंतजार

आर्यन खान को जेल से रिहाई के लिए अभी शुक्रवार या शनिवार तक इंतजार करना होगा क्योंकि इस मामले में अभी कोर्ट के जजमेंट की कॉपी नहीं आई है. जब तक ये कॉपी जेल प्रशासन को नहीं भेजी जाएगी, तब तक आर्यन खान को जेल में रहना होगा. गुरुवार को कोर्ट के फैसले के बाद मुंबई में शाहरुख खान के घर से भी कुछ तस्वीरें आईं, जिनमें आर्यन खान के छोटे भाई और शाहरुख खान के पुत्र अबराम खान को देखा गया. आर्यन की गिरफ्तारी के बाद पहली बार परिवार का कोई सदस्य घर के इस हिस्से में दिखाई दिया, जिससे आप ये समझ सकते हैं कि आज शाहरुख खान और उनका परिवार कितना खुश होगा.

इस केस ने देश को चौंकाया 

पिछले 25 दिनों में इस केस में काफी कुछ हुआ. सबसे पहले तो आर्यन खान की गिरफ्तारी ही काफी चौंकाने वाली थी. फिर इस केस की जांच कर रहे NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर 25 करोड़ रुपये की वसूली के आरोप लगे. Extortion के इन आरोपों की वजह से ही उन्हें दिल्ली आना पड़ा और अब NCB में उनके खिलाफ आतंरिक जांच शुरू हो गई है. इसके अलावा मुंबई पुलिस ने भी उनके खिलाफ जांच शुरू कर दी है. यानी ये मामला इन 25 दिनों में काफी उलझ गया था और इसमें राजनीति भी शुरू हो गई थी.

ये एक ऐसा केस था, जिसमें देश के लोगों की काफी दिलचस्पी थी. 2 अक्टूबर को जब ये खबर आई कि NCB ने 23 साल के आर्यन खान को हिरासत में लिया है तो लोगों को यही लग रहा था कि इतने बड़े सुपरस्टार का बेटा होने की वजह से उनका कुछ नहीं होगा. उन्हें कुछ ही घंटों में छोड़ दिया जाएगा. लेकिन जब आर्यन खान को अदालत ने 14 दिन के लिए जेल भेजा तो लोगों को ऐसा लगने लगा कि अब कुछ ज्यादा हो रहा है. यानी शुरुआत में जो नाराजगी थी, वो सहानुभूति में बदल गई और लोग आर्यन खान को रिहा करने की मांग करने लगे.

कहीं ये पब्लिसिटी स्टंट तो नहीं? 

इस केस से जुड़ी एक और चीज ये हुई कि पूरा देश आर्यन खान को जान गया. और क्या पता कि आपको जल्द आर्यन खान की कोई नई फिल्म देखने को मिल जाए. आपको याद होगा 1993 के मुंबई बम धमाकों के बाद अभिनेता संजय दत्त के घर से AK-47 रायफल बरामद हुई थी और उन्हें टाडा और आर्म ऐक्ट में गिरफ्तार कर लिया गया था. तब मीडिया में इस तरह की कई खबरें आईं कि संजय दत्त का कनेक्शन अंडरवर्ल्ड से है और वो ड्रग्स का भी सेवन करते हैं. 

उस समय संजय दत्त के खिलाफ देश में काफी गुस्सा था. लेकिन बाद में इसी देश में वर्ष 2018 में संजू नाम से उनके जीवन पर आधारित एक फिल्म बनी, जिसने पूरी दुनिया में 590 करोड़ रुपये का व्यापार किया और अकेले भारत में साढ़े 300 करोड़ रुपये की कमाई की. यानी जिस संजय दत्त को एक समय इस देश के लोग अपशब्द कह रहे थे, उनसे नाराज थे. उन्हीं की फिल्म देखने के लिए वो सिनेमा हॉल गए और लोगों का संजय दत्त के प्रति ह्रदय परिवर्तन हो गया. इसलिए क्या पता कि कल आर्यन खान को भी आप एक फिल्म में देखें और वो फिल्म फिर इसी देश में करोड़ों लोगों द्वारा देखी जाए.

Trending news