Pollution: प्रदूषण के कारण स्‍कूल हुए बंद, जानिए क्‍या कर सकते हैं और किन चीजों पर लगी पाबंदी
Advertisement
trendingNow11942104

Pollution: प्रदूषण के कारण स्‍कूल हुए बंद, जानिए क्‍या कर सकते हैं और किन चीजों पर लगी पाबंदी

Pollution Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में AQI का स्तर 400 के पार बना हुआ है. 

 

Pollution: प्रदूषण के कारण स्‍कूल हुए बंद, जानिए क्‍या कर सकते हैं और किन चीजों पर लगी पाबंदी

Pollution in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. आलम यह है कि लोगों को सांस लेना दुभर हो चुका है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर 400 के पार बना हुआ है. हवा का खराब स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है. ऐसा लग रहा है कि मानों पूरा एनसीआर गैस चैंबर में तब्दील हो चुका है. दिल्ली सरकार ने 2 दिन स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है. सुबह से लेकर शाम तक पूरा इलाका धुंध की चादर में लिपटा हुआ देखा जा सकता है.

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. गुरुवार को दिल्ली के कई इलाकों में AQI 450 के स्तर को पार कर गया था. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्य और राजधानी में डीजल से चलने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के शुक्रवार सुबह 5 बजे जारी आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली में गंभीर श्रेणी के साथ AQI 459 में बना हुआ है. वहीं, नोएडा में यह स्तर 418 है. जबकि, मामूली सुधार के साथ बहुत खराब स्तर पर यहां की आबोहवा बनी हुई है. गाजियाबाद का AQI शुक्रवार सुबह 363 दर्ज किया गया. 

वहीं, राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत नर्सरी से लेकर कक्षा 5 तक के स्कूल 2 दिन यानी कि 3 और 4 नवंबर को बंद रहेंगे. हालांकि, शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि ऑनलाइन क्लासेज रखी जाएं. वहीं, अभी नोएडा और गाजियाबाद में स्कूल बंद करने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर स्थिति में बने रहा तो यहां भी ऐसा ही फैसला लिया जा सकता है. 

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में हवा की गति कम होने के साथ ही हल्की सर्दी ने भी दस्तक दे दी है. इसकी वजह से प्रदूषण पैदा करने वाले पार्टिकल स्थिर बने हुए हैं, जिस वजह से लोगों को गंभीर प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने समीक्षा बैठक में दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप-3 की पाबंदियां लागू कर दी हैं. 

ग्रेप-3 के पाबंदियों के अनुसार, अब दिल्ली-एनसीआर में निजी निर्माण कार्यों पर रोक होगी. दिवाली से पहले रंगाई-पुताई, ड्रिलिंग के काम पर भी पाबंदी रहेगी. दिल्ली में पेट्रोल की बीएस-3 और डीजल की बीएस-4 इंजन वाली गाड़ियों के परिचालन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई. ये पाबंदी कमर्शियल और निजी वाहनों पर लागू होगी. वहीं, दूसरे राज्यों के रजिस्ट्रेशन नंबर वाली गाड़ियों पर भी यह पाबंदी लागू रहेगी. 

Trending news