भूलकर भी ना करें Mango को फ्रिज में रखने की गलती, स्‍वाद और सेहत दोनों को होगा नुकसान

आम को कभी भी फ्रिज में रखना नहीं चाहिए. एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऐसा करने पर आम में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स खत्म हो जाते हैं, जिससे उसके स्वाद और लोगों की सेहत पर असर पड़ता है. इसे हमेशा रूम टेंपरेचर पर स्टोर करना चाहिए.

भूलकर भी ना करें Mango को फ्रिज में रखने की गलती, स्‍वाद और सेहत दोनों को होगा नुकसान
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम शुरू होते ही बाजारों में आम (Mangoes) नजर आने लगते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत (Health) के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. आम के शौकीनों को गर्मियों का बेसब्री से इंतजार रहता है. कोई मैंगो शेक (Mango Shake) बनाकर पीता है तो किसी को ऐसे ही आम खाना पसंद होता है. लेकिन आम को फ्रिज में रखना चाहिए या बाहर? इसे लेकर हमेशा से ही असमंजस की स्थिति बनी रहती है. आइए जानते हैं इसका जवाब.

'फ्रिज में नहीं रखने चाहिए आम'

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आम को रूम टेंपरेटर पर ही रखना सबसे अच्छा होता है. फ्रिज के बाहर सामान्य तापमान पर रखने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव रहते हैं और यह हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि आम के अलावा अन्‍य ट्रॉपिकल फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्‍योंकि ये ठंड के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं.

ये भी पढ़ें:- बिजली को कहें Bye, अब आवाज से चार्ज होंगे स्मार्टफोन! जान लीजिए टेक्नोलॉजी

फ्रिज में एक साथ ना रखें फल और सब्जियां

कई लोगों की आदत होती है कि वो फ्रिज में एक ही साथ फल और सब्जियां रखते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि फल और सब्जियां अलग तरह की गैस रिलीज करते हैं. ऐसे में इन्हें साथ में स्टोर करने से इन दोनों के स्वाद में फर्क पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें:- कान के मैल को लेकर हैं सवाल, सफाई से लेकर हर चीज का है यहां जवाब

कोरोना के बीच फल खाने के दौरान बरतें सावधानी

आम को खाने का सबका अपना तरीका होता है. कोई काटकर खाता है तो कोई यूंही चूसकर उसके स्वाद का मजा लेता है. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बीच आम के सेवन को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है.
1. बाजार से आम खरीदने के बाद उन्हें साफ पानी से धो लें और फिर 1-2 घंटे के लिए किसी ठंडी जगह पर रख दें.
2. आम को ऐसे ही खाने या चूसने के बजाय इसके छिलके उतारकर मिक्सर में जूस बनाकर पी लें.
3. बिना कटे हुए आम को लगभग 5 दिनों तक कमरे के तापमान पर रखा जा सकता है. लेकिन इन्हें काटने के बाद किसी डिब्बे में रखकर फ्रिज में स्टोर कर लें. अगर आप आम को लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो उन्हें फ्रीजर में रखें.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.