कोरोना से रिकवरी के बाद सामने आए ‘Bone Death’ के मामले, Mumbai में मिले 3 मरीज
Advertisement
trendingNow1935027

कोरोना से रिकवरी के बाद सामने आए ‘Bone Death’ के मामले, Mumbai में मिले 3 मरीज

मुंबई (Mumbai) के हिंदुजा अस्पताल में बोन डेथ (Bone Death) के तीन मामले सामने आने से डॉक्टरों की चिंता बढ़ गई है. इस बीमारी में शरीर की हड्डियां गलने लगती हैं क्योंकि टिश्यू तक ब्लड का फ्लो ठीक से नहीं हो पाता है.

सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली: कोरोना के कम होते खतरे के बीच वायरस से संक्रमित मरीजों में नई तरह की बीमारियां देखने को मिल रही है जो ज्यादा चिंता पैदा करती है. कोरोना रिकवर मरीजों में ब्लैक फंगस के बाद अब एवैस्कुलर नेक्रोसिस नाम की बीमारी के लक्षण पाए गए हैं. इस बीमारी को बोथ डेथ भी कहा जाता है क्योंकि इसमें शरीर के भीतर खून का फ्लो ठीक न होने की वजह से हड्डियां गलने लगती हैं.

  1. हिंदुजा अस्पताल में मिले 3 मरीज
  2. हड्डी में दर्द से लक्षणों की शुरुआत 
  3. स्टेरॉयड के इस्तेमाल का नतीजा

स्टेरॉयड की वजह से बीमारी?

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में इस गंभीर बीमारी के तीन मरीजों का पता चला है जिसने डॉक्टरों के सामने एक नई समस्या खड़ी कर दी है. बोन डेथ और ब्लैक फंगस के पीछे स्टेरॉयड के इस्तेमाल को वजह माना जा रहा है. कोरोना संक्रमण से रिकवरी के लिए कई मरीजों को स्टेरॉयड्स दिए जाते हैं.

अस्पताल में 40 से कम उम्र के तीन मरीज इस बीमारी से जूझ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक कोरोना से रिकवर होने के दो महीने बाद मरीजों में इस बोन डेथ के लक्षण मिले थे. मेडिकल डॉक्टर संजय अग्रवाल ने बताया कि तीनों मरीज डॉक्टर थे और उनमें सबसे पहले जांघ की हड्डी के दर्द की शिकायत मिली थी जिसकी जांच के बाद बोन डेथ बीमारी का पता चला.

मामले बढ़ने का खतरा

डॉक्टरों ने बताया कि जिन मरीजों में लंबे वक्त तक कोरोना के लक्षण रहे हैं और उनके इलाज में स्टेरॉयड्स का इस्तेमाल होता है, उनमें इस बीमारी के लक्षण होने का खतरा ज्यादा है. डॉक्टर ने बताया कि स्टेरॉयड्स इस्तेमाल के 1-2 महीने बाद इस बीमारी के और मामले सामने आ सकते हैं क्योंकि स्टेरॉयड्स का असर 5 से 6 महीने बाद दिखता है. उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए मरीजों को काफी स्टेरॉयड्स दिए गए हैं.  

VIDEO

ये भी पढ़ें: इंसान छोड़िए यहां तो भालू और बाघ को भी लगी कोरोना वैक्सीन, सुअरों का अगला नंबर

महाराष्ट्र में कोरोना के खिलाफ बनाई गई टास्क फोर्स में शामिल डॉक्टर राहुल पंडित ने कहा कि इस बीमारी के लक्षणों पर सरकार लगातार नजर बनाए हुए है. उन्होंने कहा कि स्टेरॉयड के अधिक इस्तेमाल से इस बीमारी का खतरा बढ़ा है और हालात पर हमारी नजर है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news