New Social Media Guidelines के विरोध में उतरे महाराष्ट्र के IT मंत्री सतेज पाटिल, बताया- 'प्रेस की आजादी पर हमला'
Advertisement

New Social Media Guidelines के विरोध में उतरे महाराष्ट्र के IT मंत्री सतेज पाटिल, बताया- 'प्रेस की आजादी पर हमला'

केंद्र के सोशल मीडिया और ओटीट के लिए बनाए गए नए नियमों (New Social Media OTT Guidelines) का महाराष्ट्र के आईटी मंत्री सतेज पाटिल ने विरोध किया है. उन्होंने नए नियमों को तानाशाही वाला कदम बताया है. 

 

फाइल फोटो.

मुंबई: महाराष्ट्र के सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री सतेज पाटिल (IT Minister Satej Patil) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और ओटीटी कंपनियों के लिए केंद्र सरकार के नियमन (New Social Media Code) का विरोध करते हुए इसे ‘तानाशाही’ और लोकतंत्र के लिए खतरा बताया है. उन्होंने कहा कि इन नियमनों का मुखर विरोध करने की जरूरत है क्योंकि ये लोगों की निजता और संविधान द्वारा प्रदत्त अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन है.

'प्रेस की आजादी पर हमला'

महाराष्ट्र के आईटी मंत्री सतेज पाटिल ने कहा, ‘केंद्र के इस कदम का पुरजोर विरोध होना चाहिए. इस तरह का तानाशाही वाला नियमन (New Social Media Code) इस लोकतांत्रिक देश के लोगों को स्वीकार नहीं होगा.’ पाटिल ने कहा कि कुछ नौकरशाह यह फैसला कर रहे हैं कि किसी मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्या प्रकाशन किए जाने की जरूरत है और क्या नहीं. यह सीधे तौर पर भारत में प्रेस की आजादी पर हमला है. उन्होंने कहा, ‘इस तरह का आदेश कानून के सामने नहीं टिकेगा.’

यह भी पढ़ें: Corona के बढ़ते मामलों पर एक्‍शन में सरकार, आज 8 राज्‍यों के साथ कैबिनेट सेक्रेटरी की समीक्षा बैठक

‘टूलकिट’ का समर्थन?

किसानों के अंदोलन (Farmers Protest) के समर्थन में सोशल मीडिया पर ‘टूलकिट’ (Toolkit) शेयर किए जाने के मामले में आरोपी दिशा रवि (Disha Ravi) की गिरफ्तारी पर सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री सतेज पाटिल ने कहा कि समूचा घटनाक्रम अभिव्यक्ति की आजादी को दबाने का प्रयास है. दिल्ली की एक अदालत ने हाल में दिशा रवि को जमानत दे दी है.

LIVE TV
 

Trending news