NHRC का बड़ा कदम, मानवाधिकारों की रक्षा के लिए मंत्रालयों को भेजा सुझाव
Advertisement
trendingNow1757714

NHRC का बड़ा कदम, मानवाधिकारों की रक्षा के लिए मंत्रालयों को भेजा सुझाव

कमेटी खासकर वंचित और कमजोर वर्ग के लोगों के अधिकारों के संबंध में महामारी के असर का आकलन करेगी. विशेषज्ञों की कमेटी के आकलन और सिफारिशों के आधार पर अयोग ने बच्चों, दिव्यांग लोगों के अधिकारों की रक्षा के संबंध में परामर्श जारी किया है.

NHRC का बड़ा कदम, मानवाधिकारों की रक्षा के लिए मंत्रालयों को भेजा सुझाव

नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने बच्चों और दिव्यांगों की सुरक्षा समेत मानवाधिकार के सभी पहलुओं पर जोर देते हुए कोविड-19 (Covid-19) के मद्देनजर विभिन्न मंत्रालयों और राज्यों को परामर्श जारी किया है.

  1. कोविड-19 के मद्देनजर विभिन्न मंत्रालयों और राज्यों को परामर्श जारी
  2. कोविड-19 के असर पर विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन 
  3. कमजोर वर्ग के लोगों के अधिकारों के संबंध में महामारी के असर का आकलन करेगी

विशेषज्ञों की कमेटी का गठन
एनएचआरसी ने एक बयान में कहा कि वह वंचित और कमजोर लोगों के अधिकारों के बारे में ‘काफी चिंतित’ है और उसने ‘मानवाधिकार और भविष्य के कदमों के संबंध में कोविड-19 के असर पर विशेषज्ञों की एक कमेटी’ का गठन किया.

ये भी पढ़ें- योग नमस्कार : आंखों के नीचे हो गई है सूजन तो ये योगासन दिलाएंगे छुटकारा

 अधिकारों की रक्षा के संबंध में परामर्श जारी 
आयोग ने कहा है कि कमेटी में नागरिक संगठन, संबंधित मंत्रालयों, विभागों के प्रतिनिधियों और स्वतंत्र विशेषज्ञों को शामिल किया. कमेटी खासकर वंचित और कमजोर वर्ग के लोगों के अधिकारों के संबंध में महामारी के असर का आकलन करेगी. विशेषज्ञों की कमेटी के आकलन और सिफारिशों के आधार पर अयोग ने बच्चों, दिव्यांग लोगों के अधिकारों की रक्षा के संबंध में परामर्श जारी किया है. (इनपुट भाषा) 

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news