Covid 19 New Strain: महाराष्ट्र में कल से नाइट कर्फ्यू, यूरोप से आने वाले होंगे 14 दिन के लिए Quarantine
Advertisement

Covid 19 New Strain: महाराष्ट्र में कल से नाइट कर्फ्यू, यूरोप से आने वाले होंगे 14 दिन के लिए Quarantine

Covid 19 New Strain: यूरोप में बढ़ते कोरोना वायरस (covid-19) के मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने कल से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. यूरोप (Europe) से आने वालों को पूरे 14 दिनों के लिए Quarantine किया जाएगा.

फाइल फोटो.

मुंबई: कोरोना (covid 19 new strain) के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. कल (22 Dec) रात से महाराष्ट्र में  नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाया जा रहा है. आगामी 5 जनवरी यानी 15 दिनों तक कर्फ्यू रात को 11 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. महाराष्ट्र सरकार के आदेश के मुताबिक राज्य के सारे महानागर पालिका क्षेत्रों में ये नियम लागू होगा. इसके अलावा जो लोग यूरोप (Europe) से महाराष्ट्र आएंगे उन्हें पूरे 14 दिनों के लिए Quarantine किया जाएगा. महाराष्ट्र सरकार ने यूरोप में कोरोना के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए ये निर्णय लिया है.

नए स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता

बता दें कोरोना से यूरोप कराह रहा है. लेकिन फिलहाल सबसे ज्यादा संकट से ब्रिटेन (Britain) गुजर रहा है. ब्रिटेन में कोरोना के नए रूप की पहचान हुई है. ब्रिटेन से ऑस्ट्रेलिया पहुंचे एक दंपति में भी यह वायरस मिला है. नया स्ट्रेन पहले से कहीं ज्यादा तेजी से फैलता है. इसको ध्यान में रखते हुए रविवार को यूरोप के कुछ देशों जैसे नीदलैंड और हालैंड ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी है. इस तरह की खबरें हैं कि जर्मनी भी जल्द ही ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगा सकता है. भारत ने भी 31 दिसंबर तक यूके से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है.

यह भी पढ़ें: Corona का नया रूप पहले की तुलना में 70% अधिक ताकतवर क्यों?

ब्रिटेन से आए लोगों की निगरानी

कोरोना वायरस के नए रूप (New Coronavirus Strain) के बाद दुनिया भर में हड़कंप मचा हुआ है. स्वास्थ्य जगत में खलबली है. बात करें भारत की सरकार इस संबंध में कदम उठा रहा है. जो लोग हाल ही में ब्रिटेन से भारत आए हैं उनकी निगरानी की जा रही है, ताकि कोरोना के और खतरनाक हो चुके वायरस को फैलने से रोका जा सके. 

क्या कहना है स्वास्थ्य मंत्री का

जानकारों का कहना है कि कोरोना के नए रूप से ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है लेकिन सावधानी पूरी बरतनी है. पूर्व सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने एनबीसी के 'मीट द प्रेस' को जानकारी देते हुए कहा कि U.K में खोजा गया कोरोना का नया स्ट्रेन जानलेवा यानी घातक नहीं है. वहीं ब्रिटेन में नए सिरे से कोरोना संक्रमण पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार जरूरत के मुताबिक कदम उठा रही है. 

LIVE TV

Trending news