नितिन गडकरी का दावा, '2020 तक गंगा नदी हो जाएगी पूरी तरह स्वच्छ'
Advertisement

नितिन गडकरी का दावा, '2020 तक गंगा नदी हो जाएगी पूरी तरह स्वच्छ'

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नमामि गंगे मिशन के तहत 22,238 करोड़ रुपये की लागत वाली 221 परियोजनाओं में से अधिकतर पूरी होने के अग्रिम चरण में हैं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना अच्छी तरह से प्रगति कर रही है और लगभग 70-80 प्रतिशत काम मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा. (फाइल फोटो)

मुंबई: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि गंगा के पुनरुद्धार कार्यक्रम की प्रगति की रफ्तार देख ऐसा लगता है कि नदी 2020 तक पूरी तरह स्वच्छ हो जाएगी. उन्होंने कहा कि नमामि गंगे मिशन के तहत 22,238 करोड़ रुपये की लागत वाली 221 परियोजनाओं में से अधिकतर पूरी होने के अग्रिम चरण में हैं.

जल संसाधन एवं गंगा पुनरुद्धार मंत्री ने कहा,‘जिस गति से काम दिया जा रहा है और पूरा किया जा रहा है, उसे देखकर हमें उम्मीद है कि मार्च 2020 तक गंगा नदी पूरी तरह स्वच्छ हो जाएगी. यह एक कठिन कार्य है, लेकिन पूरा हो जाएगा.’

गडकरी ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना अच्छी तरह से प्रगति कर रही है और लगभग 70-80 प्रतिशत काम मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि गंगा नदी को स्वच्छ बनाने के अलावा इसकी सहायक नदियों तथा मुख्य नदी में मिलने वाले नालों को भी साफ करने के लिए काम किया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री कहा,‘ये सभी कार्य निजी कंपनियों द्वारा किए जा रहे हैं और मैंने कोई भी जिम्मेदारी किसी निगम को नहीं दी है. इन परियोजनाओं को आगे ले जाने के लिए मैं सरकार पर निर्भर नहीं रह सकता और इसलिए हमने सर्वश्रेष्ठ आई टी विधियों के जरिए इनकी निगरानी का जिम्मा निजी क्षेत्र को सौंपा है.’ मंत्री यहां इंडियन मर्चेंट्स चैम्बर द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

(इनपुट - भाषा)

Trending news