जातिगत जनगणना पर PM Modi के साथ बैठक खत्म, Nitish Kumar ने बताया- क्या हुई बात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अगुवाई में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के बीच जातिगत जनगणना को लेकर बैठक खत्म हो गई है.

जातिगत जनगणना पर PM Modi के साथ बैठक खत्म, Nitish Kumar ने बताया- क्या हुई बात

नई दिल्ली: जातीय जनगणना (Caste Census) की मांग को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अगुवाई में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के बीच बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में 10 दलों के 11 नेता शामिल हुए थे. बैठक के बाद नीतीश कुमार ने बताया कि हमने जातीय जनगणना पर अपनी बात रखी और पीएम मोदी ने हमारी बात सुनी.

बैठक में पीएम मोदी और नेताओं के बीच क्या हुई बात?

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ बैठक के बाद नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा, 'जातिगत गनगणना को लेकर बिहार की सभी राजनीतिक पार्टियों का एक मत है और हम सभी ने पीएम मोदी जातिगत जनगणना की मांग की है. अभी 10 पार्टी के 11 लोग गए थे. पूरे विस्तार में पीएम मोदी को बताया और पीएम ने हम लोगो की बात गौर से सुनी. उन्होंने कहा, 'हम लोगों ने हर तरह की बात रखी है. एक बार जनगणना हो जाएगा तो उचित निर्णय लिया जा सकेगा. ये सारी बात उनके सामने रखी है.'

मंडल कमीशन के बाद पता चला देश में हजारों जातियां: तेजस्वी

बैठक के बाद आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा, 'राष्ट्र हित में पूरे बिहार के दस पार्टी के लोग मिल कर आए हैं. ये ऐतिहासिक काम होगा. मंडल कमीशन के बाद पता चला कि हजारों जातियां देश में मौजूद हैं. जब पेड़ और जानवरों की गिनती होती है तो जातीय सेन्सस क्यों नहीं हो?' उन्होंने कहा, 'सरकार के पास आंकड़े है ही नहीं. पहली बार किसी राज्य के द्वारा सभी पार्टियां, जिसमे बीजेपी भी शामिल है. सबने मिलकर दो बार विधान सभा में प्रस्ताव पारित किया. जब धर्म पर सेन्सस होता है तो जाति पर क्यों नहीं?

ये भी पढ़ें- पीएम किसान की नई लिस्ट से किसका कटा नाम? ऐसे चेक करें अपने पूरे गांव की लिस्ट

पीएम मोदी से इन 11 नेताओं ने की मुलाकात

1) जेडीयू : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार के संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी
2) आरजेडी : नेता प्रतिपक्ष तेजश्वी यादव
3) कांग्रेस: विधायक अजित शर्मा
4) भाकपा माले: महबूब आलम
5) एआईएमआईएम: अख्तरुल इमाम
6) हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा: पूर्व सीएम जीतन राम मांझी
7).वीआईपी: मुकेश साहनी
8) सीपीआई: सूर्यकांत पासवान
9) सीपीएम: अजय कुमार
10) बीजेपी: जनक राम

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.