Omicron से डरने की जरूरत नहीं! जानिए संक्रमितों का इलाज कर चुके डॉक्टर्स ने क्या कहा
Advertisement
trendingNow11061587

Omicron से डरने की जरूरत नहीं! जानिए संक्रमितों का इलाज कर चुके डॉक्टर्स ने क्या कहा

New Variant Of Coronavirus: कोविड एक्सपर्ट ने कहा कि हम कोरोना की दूसरी लहर को देख चुके हैं. दोबारा वैसे हालात नहीं होंगे. ओमिक्रॉन को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- PTI

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट Omicron को लेकर राहत भरी खबर है. एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि Omicron, डेल्टा (Delta) के मुकाबले कम खतरनाक है. Omicron से घबराने की जरूरत नहीं है. डॉक्टर्स ने बताया कि अभी तक Omicron के जितने केस मिले हैं उनमें से कोई भी गंभीर रूप से बीमार नहीं था. हालांकि ओमिक्रॉन तेजी से फैलता है ये ज्यादातर एक्सपर्ट मान रहे हैं.

  1. ओमिक्रॉन से हालात खराब नहीं होंगे- एक्सपर्ट
  2. ओमिक्रॉन से घबराने की जरूरत नहीं- एक्सपर्ट
  3. ओमिक्रॉन वेरिएंट घातक नहीं है- एक्सपर्ट

हल्के हैं ओमिक्रॉन के लक्षण- एक्सपर्ट

संक्रामक बीमारियों के स्पेशलिस्ट और ओमिक्रॉन पीड़ितों को इलाज कर चुके डॉक्टर सयान चक्रवर्ती ने कहा कि अभी तक जो मैंने देखा है उससे यही पता चला है कि ओमिक्रॉन, डेल्टा वेरिएंट से कम खतरनाक है. दूसरी लहर के दौरान हमने ज्यादा गंभीर मामले देखे हैं. ओमिक्रॉन के मामले में ऐसा कम होने की संभावना है. सिर्फ मैं ही नहीं, कई विदेशी रिपोर्ट भी ऐसा ही कह रही है. ओमिक्रॉन के लक्षण हल्के हैं. केवल हल्का बुखार और खांसी होती है.

 

ये भी पढ़ें- एक साथ 2 वायरस से संक्रमित होने वाली आई नई 'बीमारी', ऐसे करें पहचान!

डेल्टा से कम खतरनाक है ओमिक्रॉन- एक्सपर्ट

क्रिटिकल केयर एक्सपर्ट और ओमिक्रॉन से संक्रमित कई मरीजों का इलाज करने वाली डॉक्टर सास्वती सिन्हा ने कहा कि मैंने अब तक ओमिक्रॉन के 4 मरीजों का इलाज किया है. उनमें से कोई भी गंभीर रूप से बीमार नहीं था. उनमें हल्के लक्षण थे. विदेशी रिपोर्ट्स भी यही कह रही हैं. ओमिक्रॉन के लक्षण हल्के हैं, हालांकि ये फैलता तेजी से है. हम घातक दूसरी लहर देख चुके हैं. कुछ ओमिक्रॉन केस देखने के बाद मुझे लगता है कि हालात खराब नहीं होंगे.

ओमिक्रॉन से विकसित हो जाएगी मिक्स्ड इम्युनिटी- एक्सपर्ट

वहीं कोविड एक्सपर्ट डॉक्टर जोगीराज रॉय ने कहा कि ओमिक्रॉन एक हल्की बीमारी है. ज्यादा केस डेल्टा वेरिएंट के ही सामने आ रहे हैं. जो लोग डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित होते हैं उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है. मुझे नहीं लगता है कि ओमिक्रॉन में ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत पड़ेगी. अगर ज्यादातर लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हो जाते हैं हमें इम्युनिटी मिल जाएगी. जो लोग वैक्सीन ले चुके हैं उनमें मिक्स्ड इम्युनिटी विकसित हो जाएगी. इससे अच्छा क्या ही हो सकता है?

ये भी पढ़ें- 45 दिनों से कोमा में थी कोरोना संक्रमित नर्स, वियाग्रा ने ऐसे बचाई जिंदगी

बता दें कि देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित 1,525 लोगों की पहचान की जा चुकी है. इस वेरिएंट से अब तक सबसे ज्यादा महाराष्ट्र और दिल्ली प्रभावित हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित 560 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है.

LIVE TV

Trending news