चीनी भूवैज्ञानिकों ने किया दावा, ढह चुका है उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण स्थल
Advertisement
trendingNow1395130

चीनी भूवैज्ञानिकों ने किया दावा, ढह चुका है उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण स्थल

शोध में मेंटास्पन में उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के ढहने की बात कही गई है. चीन की यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों की यह खोज उत्तर कोरियाई राष्ट्रपति किम जोंग उन की उस घोषणा को नया मोड़ दे सकती है 

शोध में मेंटास्पन में उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के ढहने की बात कही गई है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

बीजिंग: चीन के भूवैज्ञानिकों का एक शोध दर्शाता है कि उत्तर कोरिया के मुख्य परमाणु परीक्षण स्थल के ऊपर स्थित पहाड़ ढह गया है, जिससे अब यह जगह परीक्षण के लिए उपयुक्त नहीं रह गई है. साथ ही शोध में कहा गया है कि रेडियोधर्मी रिसाव की आशंका को लेकर इस जगह का निरीक्षण किया जाना चाहिए.

शोध में मेंटास्पन में उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के ढहने की बात कही गई है. चीन की यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों की यह खोज उत्तर कोरियाई राष्ट्रपति किम जोंग उन की उस घोषणा को नया मोड़ दे सकती है जिसमें किम ने कहा था कि वह अपने परीक्षण कार्यक्रमों को विराम दे रहे हैं. 

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी निर्धारित मुलाकात के मद्देनजर यह घोषणा की गई थी. परमाणु विस्फोटों से अत्यधिक मात्रा में ताप और ऊर्जा निकलती है और सितंबर में उत्तर कोरिया द्वारा किए गए सबसे बड़े परीक्षण के बारे में शुरू से माना जाता रहा है कि इससे यह जगह अस्थिर हो गई थी. वैज्ञानिकों का कहना है कि शोध के परिणामों के मद्देनजर यह जरूरी है कि किसी भी प्रकार के रेडियोधर्मी रिसाव पर नजर रखी जाए. 

(इनपुटः भाषा)

Trending news