कांग्रेस ने किरकिरी के बाद जोड़ा सीताराम केसरी का नाम, लेकिन इस बार कर दी उससे भी बड़ी गलती
Advertisement

कांग्रेस ने किरकिरी के बाद जोड़ा सीताराम केसरी का नाम, लेकिन इस बार कर दी उससे भी बड़ी गलती

1990 से 2018 के बीच कांग्रेस पार्टी के अध्यक्षों की सूची में अब केवल तीन नाम ही दिख रहे हैं. इन तीन नामों में पहला नाम पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव का है. बाद में सीताराम केसरी औ राहुल गांधी का नाम है.

फाइल फोटो- PTI

नई दिल्लीः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और स्वतंत्रता सेनानी सीताराम केसरी का नाम अपनी वेबसाइट से हटाने को लेकर हुई किरकिरी को कांग्रेस ने सुधार लिया है. पार्टी ने अब अपनी वेबसाइट पर पूर्व अध्यक्षों की सूची में सीताराम केसरी का नाम डाल दिया है. लेकिन इस बार कांग्रेस ने एक और गलती कर दी है. पार्टी ने अपनी साइट पर से सोनिया गांधी का नाम ही हटा दिया है. 1990 से 2018 के बीच कांग्रेस पार्टी के अध्यक्षों की सूची में अब केवल तीन नाम ही दिख रहे हैं. इन तीन नामों में पहला नाम पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव का है. 

इसके बाद सीताराम केसरी का नाम है और अंत में राहुल गांधी का नाम दिया गया है. जबकि थोड़ी देर पहले इसी सूची में दो बार सोनिया गांधी का नाम दिया गया था लेकिन सीताराम केसरी का नाम नहीं था.

fallback

बता दें कि मंगलवार सुबह ही खबर आई थी कि कांग्रेस के अध्यक्ष रहे नेताओं की लिस्ट में से दिवंगत अध्यक्ष सीताराम केसरी का नाम नहीं है. सीताराम केसरी बिहार के पिछड़े वर्ग से आते थे. केसरी साल 1996 से 1998 तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष रहे थे. लेकिन पार्टी  वेबसाइट में पूर्व अध्यक्षों की लिस्ट में उनका नाम नहीं है. हालांकि अब पार्टी ने उसे सही कर लिया है. पार्टी ने बयान जारी कर कहा कि सीताराम केसरी का नाम किसी तकनीकी खराबी की चलते छूट गया. अब ठीक कर लिया गया है.

बता दें कि राजीव गांधी के निधन के बाद पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे. सितम्बर 1996 में नरसिंह द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद सीताराम केसरी के हाथ में कांग्रेस की कमान सौंपी गई थी. केसरी मार्च 1998 तक कांग्रेस के अध्यक्ष रहे. केसरी के बाद पार्टी की कमान सोनिया गांधी ने संभाली थी. 

fallback

इस तरह हुई केसरी की विदाई
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, '9 मार्च 1998 को केसरी ने इस्तीफे की घोषणा कर दी, लेकिन कुछ ही मिनटों के बाद उन्होंने अपना मन बदल लिया. केसरी ने दावा किया कि उन्होंने तो इस्तीफ़े के बारे में सिर्फ़ मंशा ज़ाहिर की थी. हालांकि सभी प्रमुख अखबारों ने उनके हवाले से छापा था कि केसरी ने इस्तीफा दे दिया है. सीडब्ल्यूसी की बैठक हुई, केसरी ने बैठक के मिनिट्स पर आपत्ति जताई. केसरी उस वक्त बुरी तरह उखड़ गए, जब मुखर्जी ने पार्टी प्रमुख के रूप में उनकी सेवाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और सोनिया गांधी को पद संभालने का प्रस्ताव पेश किया.'

यह भी पढ़ेंः सीताराम केसरी को बाथरूम में लॉक करके कांग्रेस के अध्यक्ष पद से हटाया गया: पीयूष गोयल

fallback

बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में आगे लिखा, 'दोपहर के वक्त कमेटी ने औपचारिक रूप से अध्यक्ष की कुर्सी सोनिया को दे दी. आनन-फानन में केसरी की नेमप्लेट हटा दी गई और इसे कूड़ेदान में फेंक दिया गया. अध्यक्ष पद से हटाए गए केसरी जब 24, अकबर रोड को छोड़कर जा रहे थे, तभी यूथ कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने उनकी धोती खींचने की भी कोशिश की. हालांकि सोनिया गांधी समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को इसकी जानकारी नहीं थी, लेकिन ये पल बेहद घिनौने और दर्दनाक थे क्योंकि केसरी स्वतंत्रता सेनानी और कट्टर कांग्रेसी थे.'

Trending news