Election 2024 : BJD ने भी खोल दिए पत्ते, 9 लोकसभा और 72 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान
Advertisement

Election 2024 : BJD ने भी खोल दिए पत्ते, 9 लोकसभा और 72 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान

Naveen Patnaik : ओडिशा की सत्तारूढ़ पार्टी बीजू जनता दल ने 9 लोकसभा और 72 विधानसभा सीटों पर अपने उम्‍मीदवारों का एलान कर दिया है. इसकी घोषणा बीजद सुप्रीमो मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की है. 

 

Naveen Patnaik

Biju Janata Dal : बीजू जनता दल (BJD) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने बुधवार (27 मार्च) को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए नौ और ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए 72 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं. ओडिशा में लोकसभा की 21 और विधानसभा की 147 सीट हैं.

 

 

ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव साथ-साथ चार चरणों (13, 20,25 मई और एक जून को) में मतदान के साथ संपन्न होंगे. पटनायक खुद गंजम जिले के हिंजिली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. विधानसभा के0 लिए घोषित किये गए 72 उम्मीदवारों में 13 नए चेहरे और 12 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. बीजद अध्यक्ष ने ज्यादातर मंत्रियों और विधानसभा अध्यक्ष प्रमिला मल्लिक को फिर उम्मीदवार बनाया है.

 

इन्हें मिला टिकट

 
मल्लिक अपनी पारंपरिक सीट जाजपुर जिले में बिंझरपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं. जिन मंत्रियों को विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए फिर से टिकट दिया है, उनमें जगन्नाथ सरका (बिसाम कटक), रीता साहू (बीजेपुर), अश्विनी पात्रा (जलेश्वर), प्रीति रंजन घराई (सुकिंदा), प्रफुल्ल सामल (कामाख्या नगर), निरंजन पुजारी (सोनेपुर), तुकुनी साहू (टिटलागढ़), राजेंद्र ढोलकिया (नुआपाड़ा), प्रदीप अमात (बौध), रणेंद्र प्रताप स्वैन (अठगाह), प्रताप देब (औल) और अतानु सब्यसाची नायक (महाकालपाड़ा) शामिल हैं.

 

बीजद महासचिव (संगठन) प्रणब प्रकाश दास को संबलपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, जहां उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार धर्मेंद्र प्रधान से होगा.

 

ओडिशा के मंत्री सुदाम मरांडी मयूरभंज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान दिलीप टिर्की का मुकाबला सुंदरगढ़ लोकसभा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और निवर्तमान सांसद जुएल ओराम से होगा. लोकसभा सीट के लिए अन्य उम्मीदवारों में लंबोदर नियाल (कालाहांडी), अंसुमन मोहंती (केंद्रपाड़ा), प्राजिप कुमार माझी (नवरंगपुर) और मनमथ राउतराय (भुवनेश्वर), कौशल्या हिकाका (कोरापुट) और रंजीता साहू (अस्का) शामिल हैं.

 

पटनायक के कट्टर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बिजय महापात्र के बेटे, जो हाल ही में बीजद में शामिल हुए थे, को पार्टी ने केंद्रपाड़ा जिले के पटकुरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है. इसी तरह, दिवंगत स्पीकर एसएन पात्रो के बेटे बिप्लब पात्रो को दीघापंडी विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया गया है.

Trending news