दिल्ली में Omicron की दस्तक? अस्पताल में भर्ती हुए 17 संदिग्ध मरीज
Advertisement

दिल्ली में Omicron की दस्तक? अस्पताल में भर्ती हुए 17 संदिग्ध मरीज

Omicron Update: दिल्ली में ओमिक्रॉन के 17 संदिग्ध मामले मिले हैं. सभी संदिग्धों को दिल्ली के हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है. अब तक देश में कुल 4 ओमिक्रॉन मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में Omicron के 17 संदिग्ध मामले मिले हैं. सभी संदिग्धों को दिल्ली के हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है. सरकार का कहना है कि संदिग्धों को निगरानी में रखा गया है. बता दें, अब तक देश में कुल 4 Omicron मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

  1. दिल्ली में Omicron के 17 संदिग्ध मामले मिले
  2. दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती हैं संदिग्ध 
  3. सोमवार तक आ सकती है जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट

सोमवार तक आ सकती है जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट

जानकारी के अनुसार, सभी संदिग्धों को दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है. इनमें से 13 लोग कोरोना संक्रमित हैं. वहीं चार मरीज संदिग्ध हैं. अस्पताल प्रशासन के अनुसार इन सभी मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग करवाई जा रही है. उम्मीद है कि सोमवार तक सबसे पहले भर्ती हुए मरीजों की रिपोर्ट आ सकती है.

ये भी पढ़ें: JNU में भगवान श्रीराम से जुड़ी विवादित डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग, हुआ बवाल

अब तक देश में मिल चुके हैं Omicron के 4 केस

अब तक Omicron वैरिएंट दुनिया के 38 देशों में दहशत फैला चुका है. भारत में अब तक 4 मरीजों में Omicron वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है, जिसके बाद देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बढ़ गया है. पहले गुजरात में जिम्बाब्वे से लौटे 72 साल के बुजुर्ग में Omicron वैरिएंट का संक्रमण मिला. फिर मुंबई में दक्षिण अफ्रीका से आया शख्स Omicron से संक्रमित पाया गया. ये शख्स दुबई होते हुए मुंबई पहुंचा था. इसके अलावा दो मामले कर्नाटक के बेंगलुरु से सामने आए थे.

देशभर में Omicron का अलर्ट जारी

भारत में Omicron वैरिएंट के 4 मरीज मिलने के बाद देश भर में अलर्ट जारी है. राजधानी दिल्ली के अस्पतालों में जहां Omicron के खतरे को देखते हुए खास इंतजाम किए गए हैं. वहीं बेंगलुरू में दो केस आने के बाद कोरोना के नियमों में सख्ती की गई है. 

तीसरी लहर को लेकर उठ रहा है सवाल

Omicron की वजह से लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या तीसरी लहर आने वाली है. इसे लेकर भारत सरकार ने कहा है कि Omicron भारत समेत अन्य देशों मे फैल सकता है. कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले Omicron वैरिएंट को पांच गुना अधिक संक्रामक बताया जा रहा है. इसलिए एक बार फिर पहले जैसी सावधानी बरतने की हिदायद सरकार की ओर से जारी की गई है.

ये भी पढ़ें: 'MBA फेल कचौड़ी वाला', अचानक सोशल मीडिया सेंसेशन बना ये लड़का

WHO का बयान

Omicron का पता लगाने वाली दक्षिण अफ्रीका की डॉक्टर ने बताया कि फिलहाल मरीजों में हल्के लक्षण ही देखे जा रहे हैं. इस वैरिएंट से संक्रमित लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़े हैं. WHO ने Omicron को 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' (चिंताजनक) की कैटिगरी में डाला है. Omicron वैरिएंट को लेकर अभी कुछ भी सही तरीके से स्पष्ट नहीं है .हालांकि, प्रारंभिक साक्ष्य इस बात की संभावना को बढ़ाते हैं कि इस वैरिएंट में ऐसे म्यूटेशन हैं जो इम्यून सिस्टम रिस्पॉन्स से बच सकते हैं और एक से दूसरे व्यक्ति में इसे फैलाने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

LIVE TV

Trending news