Omicron Variant Symptoms: कोरोना के सभी वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन का 1 लक्षण है सबसे अलग, हो जाएं अलर्ट!
Advertisement

Omicron Variant Symptoms: कोरोना के सभी वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन का 1 लक्षण है सबसे अलग, हो जाएं अलर्ट!

Omicron Variant Symptoms: कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनिया की चिंता बढ़ा रहा है. वैज्ञानिकों ने इस वेरिएंट का एक बड़ा लक्षण तलाश कर लिया है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Omicron Variant Symptoms: कोरोना का नया ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनिया की चिंता बढ़ा रहा है. अब तक 77 देशों में यह वेरिएंट पहुंच चुका है. भारत में भी 11 राज्यों में इस वेरिएंट के कुल 101 मामले सामने आ चुके हैं. जिसके बाद देश में इलाज के इंतजामों को और मजबूत करने पर ध्यान दिया जा रहा है. 

  1. 'शुरुआती दौर में हुई गले में खराश'
  2. आधी दुनिया में पहुंचा ओमिक्रॉन
  3. कमजोर इम्युनिटी वालों को खतरा

ओमिक्रॉन पर दुनिया में फैल रहे डर के बीच वैज्ञानिकों ने इस वेरिएंट (Omicron Variant) के कुछ खास लक्षण पहचान लिए हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि इन लक्षणों के जरिए ओमिक्रॉन वेरिएंट की जल्द पहचान करने में मदद मिलेगी. इससे लोगों को कोरोना के कहर से बचाने में भी खासी सहूलियत होगी.

'शुरुआती दौर में हुई गले में खराश'

दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिक डॉक्टर रेयान नोच के मुताबिक ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) से पीड़ित मरीजों की जांच में कुछ खास चीजों की पहचान की गई है. रिसर्च में पता चला कि संक्रमण के शुरुआती दौर में पीड़ितों के गले में खराश शुरू हुई. इसके बाद उन्हें सूखी खांसी, नाक बंद होने और मांशपेशियों व कमर के निचले हिस्से में जकड़न की दिक्कत हुई. लोगों ने इसे सामान्य जुकाम समझकर इग्नोर कर दिया. बाद में जब जांच हुई तो पता चला कि वे कोरोना (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट से पीड़ित थे. 

आधी दुनिया में पहुंचा ओमिक्रॉन

वैज्ञानिक जूलियत पुलियम ने कहा कि अभी तक की जांच से पता चला कि यह वेरिएंट (Omicron Variant) कम खतरनाक है. यानी कि डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट की तुलना में यह लोगों की कम जान ले रहा है लेकिन इसकी संक्रमण दर सबसे ज्यादा है. इस वेरिएंट से पीड़ित व्यक्ति 4-5 लोगों को संक्रमित कर रहा है. जिसके चलते करीब आधी दुनिया तक यह वेरिएंट पहुंच चुका है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना: 7 साल का बच्‍चा हुआ ओमिक्रॉन से संक्रमित, बंगाल में आया पहला केस

कमजोर इम्युनिटी वालों को खतरा

पुलियम ने कहा कि यह ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहा है. हालांकि उनमें बहुत मामूली लक्षण दिख रहे हैं. वहीं कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए यह वेरिएंट (Omicron Variant) ज्यादा कहर ढा सकता है. इसलिए उन्हें बहुत सावधान रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि इस वेरिएंट से निपटने में इलाज के इंतजामों को मजबूत करना और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहना सबसे अच्छा उपाय हो सकता है. 

LIVE TV

Trending news