Internet Speed में India से आगे निकले Pakistan समेत ये पड़ोसी देश, Ookla Speedtest रिपोर्ट में खुलासा

Ookla Speedtest Global Index के अनुसार, भारत में 4.76 Mbps की अपलोड स्पीड है. जबकि औसत ग्लोबल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड 46.73 एमबीपीएस है. इसकी तुलना में भारत में डाउनलोड स्पीड 12.49 एमबीपीएस है.

Internet Speed में India से आगे निकले Pakistan समेत ये पड़ोसी देश, Ookla Speedtest रिपोर्ट में खुलासा
भारत में मोबाइल इंटरनेट स्पीड (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: ओकला (Ookla) की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत इंटरनेट की स्पीड के मामले में पिछड़ गया है. दुनियाभर में भारत की 12.41 एमबीपीएस (प्रति सेंकड मेगाबिट) की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ मोबाइल इंटरनेट स्पीड (Low Mobile Internet Speed) में 131वीं रैंक है. आप जरूर 5G का इंतजार कर रहे होंगे लेकिन सवाल यह है कि फोन तो अपग्रेड हो रहे हैं लेकिन इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत की स्थिति अब भी उतनी अच्छी नहीं है.

Ookla स्पीडटेस्ट रिपोर्ट में हुआ खुलासा

यहां तक कि हमसे ज्यादातर मामलों में मात खाने वाला देश पाकिस्तान भी इस मामले में भारत से बेहतर स्थिति में है. जहां इंटरनेट (Mobile Internet Speed) की स्थिति काफी अच्छी है. हाल ही में Ookla Speedtest Global Index की रिपोर्ट जारी हुई, जिसमें भारत की तुलना में बेहतर या खराब मोबाइल स्पीड (Low Mobile Internet Speed) वाले सात पड़ोसी देशों के बारे में बताया गया है.

जनवरी 2021 के लिए Ookla Speedtest Global Index के अनुसार, भारत में 4.76 Mbps की अपलोड स्पीड है. जबकि औसत ग्लोबल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड 46.73 एमबीपीएस है. इसकी तुलना में भारत में डाउनलोड स्पीड 12.49 एमबीपीएस है. ये बताती है कि भारत काफी पीछे है.

VIDEO

ये भी पढ़ें- हरियाणा के बाद अब इस राज्य की प्राइवेट कंपनियों में 75 फीसदी आरक्षण देने की तैयारी

पाकिस्तान में दूसरी सबसे तेज इंटरनेट स्पीड

Ookla Speedtest Global Index की रिपोर्ट के मुताबिक, सार्क देशों में से Q4 2020 में पाकिस्तान में दूसरी सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट स्पीड है. पाकिस्तान में मोबाइल इंटरनेट के लिए औसत डाउनलोड स्पीड 17.95 एमबीपीएस और अपलोड स्पीड 11.16 एमबीपीएस है.

श्रीलंका भी भारत से आगे

अपनी रिपोर्ट में Ookla Speedtest Global Index का दावा है इंटरनेट स्पीड के मामले में श्रीलंका भी भारत से आगे है. श्रीलंका में Q4 2020 में भारत की तुलना में तेज मोबाइल इंटरनेट स्पीड दर्ज की गई. रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका में औसत डाउनलोड स्पीड 17.36 एमबीपीएस और 8.40 एमबीपीएस अपलोड स्पीड है.

ये भी पढ़ें- टिकट बंटवारे को लेकर देर रात तक चला BJP का मंथन, आज होगा उम्मीदवारों का ऐलान

भूटान भी भारत की तुलना में बेहतर, मालदीव तो तीन गुना आगे

रिपोर्ट बताती है कि इंटरनेट के मामले में भूटान भी भारत की तुलना में बेहतर स्थिति में है क्योंकि वहां डाउनलोड स्पीड 15 एमबीपीएस के करीब है. जबकि मालदीव में भारत की तुलना में 3 गुना तेज मोबाइल इंटरनेट स्पीड है. जहां मोबाइल इंटरनेट की औसत डाउनलोड स्पीड 44.30 एमबीपीएस और 13.83 एमबीपीएस अपलोड स्पीड है.

इन दो देशों की तुलना में भारत आगे

अब बात करें कि आखिर किन देशों की तुलना में भारत की इंटरनेट स्पीड बेहतर है. Ookla Speedtest Global Index की रिपोर्ट के अनुसार, इनमें बांग्लादेश और अफगानिस्तान है. बांग्लादेश में 10.57 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड और 7.19 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड है. जबकि अफगानिस्तान में सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे कम मोबाइल स्पीड 6.63 एमबीपीएस और 3.33 एमबीपीएस अपलोड स्पीड है.

 LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.