सावधान! माल रोड पर कार की सवारी हुई महंगी, देने होंगे 500 रूपये
Advertisement

सावधान! माल रोड पर कार की सवारी हुई महंगी, देने होंगे 500 रूपये

शिमला को यातायात के जाम से मुक्त कराने की कोशिश के तहत राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने हिमाचल प्रदेश सरकार को आदेश दिया है कि वह माल रोड के नजदीक आने वाले वाहनों पर 500 रूपये का पर्यावरणीय मुआवजा लगाए। यह प्रमुख पर्यटन स्थल है।

सावधान! माल रोड पर कार की सवारी हुई महंगी, देने होंगे 500 रूपये

नई दिल्ली : शिमला को यातायात के जाम से मुक्त कराने की कोशिश के तहत राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने हिमाचल प्रदेश सरकार को आदेश दिया है कि वह माल रोड के नजदीक आने वाले वाहनों पर 500 रूपये का पर्यावरणीय मुआवजा लगाए। यह प्रमुख पर्यटन स्थल है।

हरित पैनल ने राज्य और संबंधित अधिकारियों को शिमला में ‘साइलेंस जोन’ घोषित करने का आदेश दिया और कहा कि विशिष्ट स्थलों पर बोर्ड लगाकर यह सुनिश्चित किया जाए कि उन इलाकों से 100 मीटर के दायरे में हॉर्न का कोई शोर नहीं हो।

न्यायामूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि राज्य सरकार शिमला की प्रतिबंधित और बंद सड़कों का पुन:अवलोकन करे और इस बाबत अधिसूचना जारी करे जो इन सड़कों पर यातयात को पूरी तरह से प्रतिबंधित करे। सरकार यह सुनिश्चित करे कि शिमला की इन बंद की गई सड़कों पर पार्किंग की इजाजत नहीं दी जाए और शिमला के कार्ट रोड पर यातायात को वन-वे करने का विचार करे।

पीठ ने कहा कि राज्य सरकार शिमला की सभी सड़कों, खासतौर पर कार्ट रोड पर किसी तरह का जाम नहीं लगे इसको सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए। जो कारें शिमला में माल रोड पर वेस्टर्न कमांड, पोस्ट ऑफिस, हाई कोर्ट और अन्य ऐसों स्थलों के आसपास आती है उन्हें पर्यावरण मुआवजे के तौर पर 500 रूपये का भुगतान करना जरूरी है जो इस आधार पर आधारित है कि जो प्रदूषण फैलाएगा वो भुगतान करेगा।

Trending news