केरल विधानसभा के अध्यक्ष कार्तिकेयन का निधन, पीएम ने जताया शोक
Advertisement

केरल विधानसभा के अध्यक्ष कार्तिकेयन का निधन, पीएम ने जताया शोक

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल विधानसभा के अध्यक्ष जी. कार्तिकेयन का लीवर कैंसर के कारण शनिवार सुबह निधन हो गया। कार्तिकेयन का बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। वह 66 वर्ष के थे और उनके परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटे हैं।

केरल विधानसभा के अध्यक्ष कार्तिकेयन का निधन, पीएम ने जताया शोक

तिरुवनंतपुरम : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल विधानसभा के अध्यक्ष जी. कार्तिकेयन का लीवर कैंसर के कारण शनिवार सुबह निधन हो गया। कार्तिकेयन का बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। वह 66 वर्ष के थे और उनके परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटे हैं।

कार्तिकेयन के कार्यालय से जुड़े सूत्रों ने यहां बताया कि उनका आज सुबह 9.30 बजे निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

एंटनी ने कहा कि कार्तिकेयन का निधन पार्टी और राज्य के लिए एक बड़ी क्षति हैं। उन्होंने कोच्चि में संवाददाताओं से कहा, ‘हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह इस प्रकार की गंभीर बीमारी के कारण इतनी जल्दी हमें छोड़कर चले जाएंगे।’

अपनी साफ छवि और आमजन के लिए आसानी से उपलब्ध रहने के लिए पहचाने जाने वाले कार्तिकेयन ने कांग्रेस की छात्र इकाई केरल छात्र संघ (केएसयू) के एक कार्यकर्ता के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। उन्होंने बाद में संघ की राज्य इकाई के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला। कार्तिकेयन ने 1995 और 2001 में ए.के. एंटनी सरकार के दो मंत्रिमंडलों में क्रमश: विद्युत मंत्रालय और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय संभाला था।

छह बार विधायक रह चुके कार्तिकेयन ने तिरुवनंतपुरम उत्तर, आर्यनाड और अरविक्कारा विधान सभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया। एआईसीसी के पूर्व सदस्य कार्तिकेयन ने केरल प्रदेश कांग्रेस समिति (केपीसीसी) के महासचिव और उपाध्यक्ष का भी कार्यभार संभाला। उन्होंने 2011 का विधानसभा चुनाव जीतने के बाद मौजूदा विधानसभा में अरविक्कारा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

केपीसीसी के अध्यक्ष वी.एम. सुधीरन ने कार्तिकेयन के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने अपना एक पुराना मित्र खो दिया और उनका निधन ‘एक असहनीय क्षति’ है। उन्होंने कहा, ‘कार्तिकेयन हालांकि मृदुभाषी थे लेकिन वह जरूरत पड़ने पर स्पष्ट रूप से अपने विचार रखने में हिचकते नहीं थे।’ विपक्ष के नेता वी.एस. अच्युतानंदन ने कार्तिकेयन के निधन को पूरे राज्य के लिए ‘अपूरणीय क्षति’ बताया। माकपा की राज्य इकाई के सचिव कोडियेरी बालाकृष्णन ने कहा कि नेता का निधन विधानसभा के लिए एक बड़ी क्षति है।

Trending news