पंजाब में आत्महत्या करनेवाले किसान सुरजीत के घर पहुंचे राहुल, परिजनों को दी सांत्वना
Advertisement
trendingNow1260986

पंजाब में आत्महत्या करनेवाले किसान सुरजीत के घर पहुंचे राहुल, परिजनों को दी सांत्वना

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज उस किसान के परिवार से मिलने पहुंचे जिसने पिछले सप्ताह कर्ज के बोझ के कारण आत्महत्या कर ली थी। करीब एक महीने पहले ही इस किसान ने कांग्रेस उपाध्यक्ष से मिल कर उन्हें किसानों की समस्या से अवगत कराया था।

पंजाब में आत्महत्या करनेवाले किसान सुरजीत के घर पहुंचे राहुल, परिजनों को दी सांत्वना

फतेहगढ़ साहिब (पंजाब): कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज उस किसान के परिवार से मिलने पहुंचे जिसने पिछले सप्ताह कर्ज के बोझ के कारण आत्महत्या कर ली थी। करीब एक महीने पहले ही इस किसान ने कांग्रेस उपाध्यक्ष से मिल कर उन्हें किसानों की समस्या से अवगत कराया था।

पार्टी सूत्रों ने यहां बताया कि राहुल फसल के नुकसान के कारण जिले के दादूवाल गांव में 10 जून को जहर खाकर आत्महत्या करने वाले किसान सुरजीत सिंह के ‘भोग’ में शामिल होंगे। कांग्रेस नेता आज सुबह गांव में किसान के घर पहुंचे।

हाल ही में पंजाब में तीन अनाज मंडियों का दौरा करने के दौरान राहुल को सुरजीत ने धीमी गेंहू खरीद प्रक्रिया का जायजा लेने को कहा था। 28 अप्रैल को सरहिंद में राहुल से मुलाकात करने वाले सुरजीत ने बड़ी रकम कर्ज के तौर पर ले रखी थी और फसल को भारी नुकसान होने पर 10 जून को उसने खुदकुशी कर ली थी।

किसानों की दिक्कतों के बारे में राहुल को अवगत कराते हुए सुरजीत ने कहा था, ‘‘अगर किसानों की समस्याएं नहीं दूर होती हैं तो कई किसान आत्महत्या कर सकते हैं।’’ सक्रिय राजनीति से 57 दिनों की अपनी छुट्टी से वापसी के तुरंत बाद राहुल ने पंजाब का दौरा किया था।

राहुल 28 अप्रैल को ट्रेन से पंजाब गए थे और अनाज मंडियों का दौरा किया था। किसानों की फसल बेमौसम बरसात की वजह से खराब हो गई थी और उन्हें मंडियों में अनाज बेचने में दिक्कत हो रही थी। सुरजीत के बेटे कुलविंदर सिंह ने बताया कि उसके पिता की छह एकड़ जमीन थी लेकिन उन लोगों ने ठेके पर 19 एकड़ जमीन पर फसल बोई। बेमौसम बरसात के कारण फसल खराब हो गई और उसके पिता के पास जमीन मालिकों का कर्ज लौटाने के लिए कुछ नहीं बचा। ‘‘मेरे पिता बहुत परेशान थे। उन्होंने सेल्फॉस का सेवन कर लिया।’’ सुरजीत पर करीब 13 लाख रूपये का कर्ज था।

 

Trending news