चेन्नई: बारिश से मिली राहत, संचार और ट्रेन सेवाएं भी आंशिक रूप से हुईं बहाल
Advertisement

चेन्नई: बारिश से मिली राहत, संचार और ट्रेन सेवाएं भी आंशिक रूप से हुईं बहाल

बाढ़ से बुरी तरह तबाह चेन्नई और उसके उपनगरीय इलाकों को शनिवार को बारिश से कुछ और राहत मिली लेकिन लोगों को जरूरी उपभोक्ता वस्तुओं की कमी और ऊंची कीमतों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि संचार और ट्रेन सेवाएं आंशिक रूप से बहाल हो गयी हैं।

चेन्नई: बारिश से मिली राहत, संचार और ट्रेन सेवाएं भी आंशिक रूप से हुईं बहाल

चेन्नई : बाढ़ से बुरी तरह तबाह चेन्नई और उसके उपनगरीय इलाकों को शनिवार को बारिश से कुछ और राहत मिली लेकिन लोगों को जरूरी उपभोक्ता वस्तुओं की कमी और ऊंची कीमतों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि संचार और ट्रेन सेवाएं आंशिक रूप से बहाल हो गयी हैं।

लेकिन शुक्रवार तक स्थगित हवाई सेवाओं को बहाल होने में अभी और दो या तीन दिन का समय लग सकता है। आज केवल तकनीकी उड़ानों और फेरी सेवाओं को ही अनुमति दी गयी।

हालांकि रूक रूक कर हो रही बारिश तथा आसमान में छाए बादलों ने लोगों की नींद उड़ाए रखी। क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने शहर तथा उपनगरीय इलाकों में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।

क्षेत्रीय तूफान चेतावनी केन्द्र के निदेशक एस आर रमनान ने संवाददाताओं को बताया कि राज्य के तटीय और दक्षिणी जिलों में भारी बारिश हो सकती है। उन्होंने दक्षिणी तटीय जिलों के मछुआरों को मछली पकड़ने के लिए गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

एक अक्तूबर से बारिश से जुड़ी घटनाओं को लेकर कम से कम 245 लोग मारे गए हैं।

बारिश के कारण सबसे अधिक प्रभावित चेन्नई तथा उपनगरीय इलाके और कांचीपुरम एवं तिरूवल्लूर जिलों में मंगलवार को काफी बड़े इलाकों में पानी भर गया जिससे महत्वपूर्ण सड़क एवं रेल यातायात बर्बाद हो गया, हवाई अड्डा बंद हो गया, बिजली और टेलीकाम लाइनें ठप हो गयी और लाखों लोगों का संपर्क पूरे देश से कट गया।

इन इलाकों में दूध और सब्जी आपूर्ति आज बहाल होने से काफी राहत मिली लेकिन कई जगहों पर जरूरी चीजों की भारी कमी और उंची कीमतों की शिकायत भी मिली।

शहर के विभिन्न हिस्सों में मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवाओं को धीरे धीरे बहाल किया जा रहा है।

इस बीच, बेंगलूर और मैसूर समेत कई अंतर. राज्यीय गंतव्यों के लिए दक्षिणी रेलवे द्वारा ट्रेन सेवा बहाल किए जाने से फंसे यात्रियों को राहत मिली है। ये सेवाएं यहां से कल से शुरू होंगी। एगमोर. ताम्बरम के बीच आज से स्थानीय ट्रेन सेवाएं भी बहाल कर दी गयीं। उधर, नई दिल्ली से मिली जानकारी के अनुसार, बाढ़ प्रभावित इलाकों से 28 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है तथा टनों राहत सामग्री तमिलनाडु के लिए रवाना की गयी है। केंद्र सरकार ने आज यह जानकारी दी।

कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की एक बैठक में राज्य में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की गयी और एनडीआरएफ एवं सेना समेत विभिन्न एजेंसियों द्वारा चलाए जा रहे राहत कार्यो का जायजा लिया गया।

इस बीच, सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिहं ने यहां बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और आश्वासन दिया कि जब तक राज्य को जरूरत होगी तब तक सैनिक बचाव प्रयासों को जारी रखेंगे। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने कहा कि ‘‘जरूरत के अनुसार’’ अधिक सैनिको, उपकरणों और चिकित्सा दलों को उपलब्ध कराया जाएगा। सेना ने 5,500 प्रभावित लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

भारतीय वायुसेना की दक्षिणी कमान के वरिष्ठ एयर स्टाफ आफिसर, एयर मार्शल पी एन प्रधान ने कहा कि वायुसेना ने 13 हेलिकाप्टर, सी 17 और सी 130 को चेन्नई में राहत एवं बचाव कार्य में लगाया है। राज्य सरकार के अनुसार, अक्तूबर में उत्तर पूर्वी मानसून के शुरू होने के बाद से 3, 50, 000 लोगों को बचाकर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

Trending news