डोकलाम गतिरोध, गोरखालैंड आंदोलन को लेकर सुर्खियों में बना रहा सिक्किम
Advertisement
trendingNow1361904

डोकलाम गतिरोध, गोरखालैंड आंदोलन को लेकर सुर्खियों में बना रहा सिक्किम

पृथक राज्य की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल की दार्जिलिंग की पहाड़ियों में 104 दिन तक चले गोरखालैंड प्रदर्शनों के कारण भी सिक्किम गंभीर रूप से प्रभावित हुआ.

डोकलाम को लेकर भारत-चीन के बीच 73 दिनों तक गतिरोध चला था. (फाइल फोटो)

गंगटोक: पर्यटकों को आकर्षित करने वाली प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाने वाला सिक्किम डोकलाम गतिरोध और गोरखालैंड को लेकर विरोध प्रदर्शन के कारण पिछले साल सुर्खियों में बना रहा. 73 दिनों तक चले डोकलाम गतिरोध से शक्तिशाली पड़ोसियों भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया. इससे सिक्किम पर स्पष्ट रूप से कोई सीधा असर नहीं पड़ा लेकिन राज्य के लोगों में इससे पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चिंता पैदा हो गई थी. इस बीच, भारतीय थलसेना प्रमुख बिपिन रावत ने पिछले साल जून के आखिरी सप्ताह में सिक्किम का दौरा किया और वह भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा का जायजा लेने के लिए उत्तरी सिक्किम में सेना की अग्रिम चौकी पहुंचे.

उनके इस दौरे से स्थानीय लोगों का मनोबल ऊंचा हुआ था. डोकलाम गतिरोध के एक महीने से अधिक समय बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अक्तूबर में सिक्किम की दो दिवसीय यात्रा की और वह नाथू ला में अग्रिम चौकी पर गई जहां उन्होंने दोनों पड़ोसी देशों के सैन्य बलों से बातचीत की जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ. डोकलाम गतिरोध के अलावा पृथक राज्य की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल की दार्जिलिंग की पहाड़ियों में 104 दिन तक चले गोरखालैंड प्रदर्शनों के कारण भी सिक्किम गंभीर रूप से प्रभावित हुआ.

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में आंदोलकारियों ने सिक्किम को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाले एकमात्र राजमार्ग एनएच10 को बाधित कर दिया जिससे सीमावर्ती राज्य एवं सिलीगुड़ी के बीच यातायात बाधित हो गया. इसके कारण सिक्किम में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और राज्य में पर्यटन उद्योग पर बुरा प्रभाव पड़ा.

गोरखालैंड प्रदर्शन की वजह से राज्य की अर्थव्यवस्था एवं राजनीति पर पड़ने वाले प्रभावों से परेशान सिक्किम के लोगों ने पृथक राज्य की मांग का समर्थन किया. सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने गोरखालैंड के गठन की मांग को सार्वजनिक रूप से सही ठहराया, लेकिन उन्होंने पश्चिम बंगाल सरकार और केंद्र से उनके राज्य के लोगों के हित के लिए हर कीमत पर एनएच10 को खुला रखने के लिए पर्याप्त कदम उठाने की अपील की.

केंद्र ने बाद में अर्द्धसैन्य बलों को वहां भेजा जिन्हें सिक्किम और सिलीगुड़ी के बीच बिना किसी रुकावट के यातायात आवागमन सुनिश्चित करने समेत अन्य जिम्मेदारियां सौंपी गईं. इन प्रदर्शनों का सिक्किम के पर्यटन उद्योग पर बुरा असर पड़ा. जून 2017 तक यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या करीब दो लाख प्रति माह रही. इसमें अचानक गिरावट आई और पर्यटकों ने होटल बुकिंग अंत समय में रद्द कराईं.

आर्थिक मोर्चे पर देश के पहले जैविक राज्य सिक्किम ने वर्ष 2016-17 में जैविक खेती से पैदा विभिन्न प्रकार की 80,000 फसलें पैदा कीं. चामलिंग को गत वर्ष सिक्किम विश्वविद्यालय और श्री रामास्वामी मेमोरियल विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की. चामलिंग की पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने उनके मुख्यमंत्री रहते हुए सत्ता में लगातार 23 साल पूरे किए.

Trending news