पद्म पुरस्कारों के लिए मिले 1,200 से ज्यादा नॉमिनेशन, 15 सितंबर तक जारी रहेगी प्रक्रिया
Advertisement

पद्म पुरस्कारों के लिए मिले 1,200 से ज्यादा नॉमिनेशन, 15 सितंबर तक जारी रहेगी प्रक्रिया

इन पुरस्कारों के लिए 15 सितंबर , 2018 तक नॉमिनेशन भेजी जा सकती हैं. 

पद्म पुरस्कारों के लिए मिले 1,200 से ज्यादा नॉमिनेशन, 15 सितंबर तक जारी रहेगी प्रक्रिया

नई दिल्ली: पद्म पुरस्कारों के लिए अब तक 1,200 से अधिक नॉमिनेशन मिली हैं. विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट और उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए ये पुरस्कार दिए जाते हैं. गृह मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि वेबसाइट पर अब तक 1,654 पंजीकरण हुए है . नॉमिनेशन भरने की प्रक्रिया एक मई , 2018 से शुरू हुई थी . सभी नागरिक नॉमिनेशन भेज सकते हैं या किसी के नाम की सिफारिश कर सकते हैं. 

इन पुरस्कारों के लिए 15 सितंबर , 2018 तक नॉमिनेशन भेजी जा सकती हैं. इन पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा अगले साल के गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाएगी.केंद्रीय मंत्रालयों , विभागों , राज्य / केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासन , भारत रत्न एवं पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों एवं अन्य संस्थाओं से नॉमिनेशन आमंत्रित किये गए हैं. 

गृह मंत्रालय ने 25 अप्रैल को पत्र लिखकर ऐसे लोगों एवं संस्थाओं से विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले प्रतिभाशाली लोगों की पहचान में मदद का आग्रह किया था. पुरस्कार के लिए नामांकन या सिफारिश ऑनलाइन सिर्फ पद्म पोर्टल www.padmaawards.gov.in पर ही जमा किए जा सकते हैं. 

पद्म पुरस्‍कारों में पद्म विभूषण, पद्म भूषण तथा पद्म श्री शामिल हैं. यह सम्‍मान 1954 में प्रारंभ किए गए और इन सम्‍मानों की घोषण प्रत्‍येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है. यह पुरस्‍कार विशिष्‍ट कार्य को मान्‍यता देते हैं और कला, साहित्‍य तथा शिक्षा, खेल, चिकित्‍सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान तथा इंजीनियरिंग, लोक कार्य, सिविल सर्विस, व्‍यापार तथा उद्योग आदि के क्षेत्र में विशिष्‍ट और असाधारण उपलब्धियों/ सेवा के लिए दिए जाते हैं.

Trending news