साक्षी मलिक और संजीव कपूर सहित 89 को राष्ट्रपति ने पद्म सम्मान से नवाजा
Advertisement

साक्षी मलिक और संजीव कपूर सहित 89 को राष्ट्रपति ने पद्म सम्मान से नवाजा

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिये पद्म सम्मान से चयनित 89 लोगों को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री सम्मान से नवाजा. राष्ट्रपति भवन में आज आयोजित सम्मान समारोह में मुखर्जी ने खिलाड़ी दीपा कर्माकर और साक्षी मलिक से लेकर शैफ संजीव कपूर तक ज्ञान, विज्ञान, साहित्य, संगीत और कला सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य के लिये सर्वोच्च नागरिक सम्मान के तौर पर दिये जाने वाले पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया. 

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पद्म सम्मान से नवाजा

नयी दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिये पद्म सम्मान से चयनित 89 लोगों को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री सम्मान से नवाजा. राष्ट्रपति भवन में आज आयोजित सम्मान समारोह में मुखर्जी ने खिलाड़ी दीपा कर्माकर और साक्षी मलिक से लेकर शैफ संजीव कपूर तक ज्ञान, विज्ञान, साहित्य, संगीत और कला सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य के लिये सर्वोच्च नागरिक सम्मान के तौर पर दिये जाने वाले पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया. 

इस श्रेणी में अप्रतिम और उत्कृष्ट सेवाओं के लिये हर साल दिये जाने वाले सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिये इस साल सात लोगों को चुना गया था.

Paralympian Mariyappan Thangavelu receives Padma Shri from President Pranab Mukherjee at Rashtrapati Bhawan in Delhi pic.twitter.com/4qUwtQrUD5

मुखर्जी ने इस श्रेणी के तहत सार्वजनिक जीवन में उल्लेखनीय योगदान के लिये वरिष्ठ राजनेता मुरली मनोहर जोशी और शरद पवार को पद्म विभूषण से सम्मानित किया. जबकि इसी श्रेणी में पीए संगमा और सुंदर लाल पटवा को मरणोपरांत पद्म विभूषण से नवाजा गया.

और पढ़ें: पद्म पुरस्कार 2017 : डॉ. एमएम जोशी को पद्म विभूषण, विराट और कैलाश खेर को पद्म श्री

वहीं कला और संगीत के क्षेत्र में केजे यशुदास, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रो. उदिपि रामचंद्र राव और आध्यात्म के क्षेत्र में अप्रतिम उत्कृष्ट सेवाओं के लिये सदगुरु जग्गी वासुदेव को पद्म विभूषण से सम्मानित किया.

ज्ञात हो कि विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों के लिये सर्वाच्च नागरिक सम्मान के रूप में तीन श्रेणी वाले पद्म पुरस्कारों में अप्रतिम उत्कृष्ट सेवाओं के लिये पद्म विभूषण, शीर्ष स्तर की उल्लेखनीय सेवाओं के लिये पद्म भूषण और किसी भी क्षेत्र में श्रेष्ठ योगदान के लिये पद्मश्री सम्मान दिया जाता है.

इस साल पद्म पुरस्कारों के लिये जनवरी में चयनित लोगों में 7 पद्म विभूषण, 7 पद्म भूषण और 75 पद्मश्री सम्मान के लिये चुना गया. इनमें 70 पुरुष, 19 महिलायें, 5 विदेशी मूल या अनिवासी भारतीय शामिल हैं जबकि 6 को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया. 

 

Trending news