भारत-चीन की दोस्ती से डरा पाकिस्तान, उठने लगा इमरान के दिल में दर्द
Advertisement

भारत-चीन की दोस्ती से डरा पाकिस्तान, उठने लगा इमरान के दिल में दर्द

भारत-चीन के मधुर होते संबंध पाकिस्तान के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं. 

भारत-चीन की दोस्ती से डरा पाकिस्तान, उठने लगा इमरान के दिल में दर्द

नई दिल्ली: भारत-चीन के मधुर होते संबंध पाकिस्तान के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं. पहले पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने कहा था कि मोदी सरकार और जिनपिंग की बातचीत के बाद भारत-चीन के बीच के रिश्तों की दरार कम हुई है और अब नॉर्दर्न आर्मी के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह का 5 दिन का चीन दौरा भारत-चीन के रिश्तों की परिभाषा बयान कर रहा है जो पाकिस्तान के लिए वाकई किसी बुरे सपने से कम नहीं है. 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान और सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के दिल की धड़कने रुक रही होंगी. नॉर्दर्न आर्मी के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह का चीन में ऐसा स्वागत हुआ कि पाकिस्तान के पैरों के नीचे की ज़मीन खिसक गई. लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह 5 दिन के चीन दौरे पर थे. रणबीर सिंह का चीन जाने का मकसद पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा दर्द है. रणबीर सिंह एक हाई लेवल मिलिट्री डेलेगेशन लेकर चीन गए थे. चीन की आर्मी के टॉप जनरल्स से मुलाकात और बातचीत हुई. 

बातचीत भारत और चीन के वेस्टर्न थियेटर कमांड बीच 3488 किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर दोनों देशों की रणनीति को लेकर हुई. वो बात जो पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा झटका है वो ये है कि भारत और चीन के बीच पहली बार 2020 के लिए कुछ सैनिक समझौतों पर बातचीत हुई. 

अब आपको बताते हैं कि लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह का 5 दिन का चीन दौरा इतना ख़ास क्यों था. क्यों पाकिस्तान लेफ्टिनेट जनरल रणबीर सिंह के दौरे से जल गया. दरअसल, अगस्त 2010 में तत्कालीन उत्तरी सेना कमांडर लें जन बी एस जसवाल को चीन ने वीज़ा देने से इनकार कर दिया था. जन जसवाल उस समय सैनिक प्रतिनिधि मंडल के साथ बीजिंग जा रहे थे चीन ने तर्क दिया था कि भारतीय सेना के उत्तरी कमांड जम्मू कश्मीर में तैनात है जिसे चीन विवादित इलाका मानता है. 

लेकिन 10 साल बाद ये भारतीय कूटनीति की एक और बड़ी कामयाबी है कि चीन न केवल उत्तरी सेना कमांडर का स्वागत करने के लिए तैयार है बल्कि उसकी मुलाकात PLA  के अन्य सीनियर ऑफिसर्स के अलावा वेस्टर्न थियेटर कमांड के कमांडर से भी करवाई गई. चीन की वेस्टर्न थियेटर कमांड पीएलए की सबसे बड़ी थियेटर कमांड है और ये भारत और मध्य एशिया की सीमा की सुरक्षा के लिए ज़िम्मेदार है. 

पाकिस्तान के लिए भारत और लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह का चीन दौरा दोहरा झटका है क्योंकि इससे पहले मेघालय में दोनों देशों की सेनाओं ने हैंड इन हैंड 2019 एक्सरसाइज़ की थी. पाकिस्तान की चिंता भारत और चीन की बढ़ती दोस्ती को लेकर है. 

Trending news