Pakistan ने 3 हजार सिख श्रद्धालुओं को दिया वीजा, गुरु नानक जयंती समारोह में लेंगे हिस्सा
Advertisement
trendingNow11027014

Pakistan ने 3 हजार सिख श्रद्धालुओं को दिया वीजा, गुरु नानक जयंती समारोह में लेंगे हिस्सा

पाकिस्तान (Pakistan) ने भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को करीब 3,000 वीजा जारी किए हैं. ये तीर्थयात्री वहां पर करतारपुर समेत अन्य गुरुद्वारों के दर्शन करेंगे. 

ननकाना साहिब (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) ने भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को करतारपुर समेत अन्य गुरुद्वारों के दर्शनों के लिए करीब 3,000 वीजा जारी किए हैं. अपनी इस यात्रा में सिख श्रद्धालु ननकाना साहिब (Nankana Sahib) में गुरुद्वारा जन्म स्थान और करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब समेत कई गुरुद्वारे जा सकेंगे. 

  1. 3 हजार सिख श्रद्धालुओं को वीजा जारी
  2. SGPC ने कम वीजा पर जताई नाराजगी
  3. कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट साथ रखने की शर्त

3 हजार सिख श्रद्धालुओं को वीजा जारी

पाकिस्तानी (Pakistan) अखबार डॉन के मुताबिक जिन 3 हजार सिखों को वीजा जारी किया गया है. वे 17-26 नवंबर तक पाकिस्तान में गुरु नानक के 552वीं जयंती (Guru Nanak Jayanti) समारोह में भाग ले सकेंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि सिख तीर्थयात्रियों को यह वीजा 1974 में हुए पाकिस्तान-भारत प्रोटोकॉल के तहत जारी किया गया है. इस प्रोटोकॉल में सिख धर्म के संस्थापक की जयंती समारोह के लिए भारत से 3,000 सिख तीर्थयात्रियों की यात्रा का प्रावधान है. भारत के अलावा अन्य देशों में रहने वाले हजारों सिख तीर्थयात्री भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाएंगे. 

SGPC ने कम वीजा पर जताई नाराजगी

उधर सिखों की सबसे बड़ी संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) ने आवेदन की तुलना में कम लोगों को वीजा दिए हैं. SGPC की प्रमुख बीबी जागीर कौर ने कहा कि संस्था की ओर से नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग को 1,046 श्रद्धालुओं के पासपोर्ट भेजे गए थे. इसके बाद पाकिस्तान हाई कमीशन ने 855 तीर्थयात्रियों को तो वीजा दिया लेकिन बाकी 191 के लिए इनकार कर दिया. 

बीबी जागीर कौर ने इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने कहा, ‘प्रत्येक सिख श्रद्धालु पाकिस्तान में पवित्र धर्म स्थलों की यात्रा करना चाहता है. जब उन्हें वीजा नहीं मिलता है तो उनकी धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं.’ SGPC प्रमुख ने कहा, ‘प्रत्येक श्रद्धालु को वीजा मिलना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में तीर्थयात्री पवित्र स्थलों के दर्शन कर सकें.’

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानियों ने हसन अली को भी नहीं बख्शा, चढ़ गए शिया-सुन्नी विवाद की भेंट

श्रद्धालुओं को कोरोना नेगेटिव साथ रखनी होगी

उन्होंने बताया कि सिख श्रद्धालुओं का एक जत्था 17 नवंबर को गुरुद्वारा ननकाना साहिब (Nankana Sahib) में आयोजित होगा. इसके लिए 14 और 15 नवंबर को तेजा सिंह समुंदरी हॉल में कोरोना जांच के लिए फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन किया जाएगा. पाकिस्तान (Pakistan) जाने वाले प्रत्येक श्रद्धालु के लिए 72 घंटे पहले हासिल की गई कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट साथ में रखनी अनिवार्य है. इसके साथ ही श्रद्धालु को कोरोना की दोनों डोज भी लगी होनी चाहिए. 

LIVE TV

Trending news