खुलासा: कश्मीरियों को भड़काने की यूं कोशिश कर रहा है पाकिस्तान
Advertisement

खुलासा: कश्मीरियों को भड़काने की यूं कोशिश कर रहा है पाकिस्तान

जब से जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35A हटाया गया है तबसे ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ हैं...

फ़ाइल फोटो

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने यह खुलासा किया हैं कि पाकिस्तान (Pakistan) पिछले चार पांच महीने से कश्मीरी युवाओं को ऑनलाइन भड़काने की कोशिश कर रहा है, ताकि घाटी में उसकी पकड़ फिर से मजबूत हो सके. दरअसल नियंत्रण रेखा (Line of control) और अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं (International border) पर अब आतंकियों की घुसपैठ करना उसके लिए काफी मुश्किल हो गया हैं. इसलिए वे अन्य माध्यम से वह कश्मीर में युवाओं को भड़काकर आतंकी संगठनों में शामिल करवा रहा हैं और उन तक हथियार या तो ड्रोन के जरिए सीमा के इस पार भेज रहा हैं या फिर सीमाओं से लगी पहाड़ियों से नीचे फेकवा देता हैं और सीमा के इस तरफ आतंकी समर्थक उन्हें उठाकर आतंकी संगठनों तक पहुंचा देते है और फिर यह हथियार नए भर्ती हुए युवाओं तक पहुंच जाते हैं.

सुरक्षा बलों ने 2 बार पकड़ें हैं आतंकी हथियार

ऐसे कई हथियारों के कन्साइनमेंट पहले भी सुरक्षाबलों के हाथ लग चुके हैं. खासकर जम्मू में दो बार ड्रोन के जारिए भेजे गए हथियार बरामद किये गए थे. इसके अलावा ऐसे हथियार जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जवाहर टनल और क़ाज़ीगुंड में दो बार पकड़े गए थे, जो काफी आधुनिक थे. उत्तरी कश्मीर के उड़ी और तंगधार इलाके में भी कई हथियारों के ज़खीरे पकडे गए, जो आतंकी समर्थकों ने छुपाकर रखे थे और उनसे पूछताछ पर पता चला कि उन्हें यह हथियार आतंकी संगठनों तक पहुंचाना था.

पाकिस्तान कश्मीरियों को भड़काने का काम कर रहा: IGP कश्मीर 

आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया, ‘पाकिस्तान पिछले चार-पांच महीने से (खासकर मार्च से) कश्मीरियों को भड़काने का काम कर रहा है. आईजीपी ने कहा, ‘हमने दूसरा कन्साइनमेंट पकड़ा, जिसमें गाड़ी में हथियार मिले थे. आतंकी के हाथ से हथियार भेज कर पाकिस्तान लोगों को भड़काने का काम कर रहा हैं. पाकिस्तान भर्ती भी करवा रहा हैं। पाकिस्तान का इरादा हैं की यहां लोगों के दिलों में भय पैदा हो, जिससे वो उनका इस्तेमाल कर कश्मीर पर कब्जा कर सके।

2019 सुरक्षाबलों के लिए बहुत सफल रहा

जब से जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35A हटाया गया है तबसे ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ हैं, इसके साथ ही एक खास वजह यह भी है की इस वर्ष आतंकी संगठनों को सुरक्षाबलों द्वारा काफी नुकसान पहुंचा हैं. वर्ष 2019 सुरक्षाबलों के लिए बहुत सफल रहा, क्योंकि अधिकांश आतंक विरोधी अभियान बहुत सफलतापूर्वक किए गए. अब आतंकी संगठनों के आतंकियों के साथ साथ हथियारों की कमी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि अब आतंकवादी संगठनों के पास हथियारों को पाने का कोई तरीका नहीं रहा है और उनके ठिकानों में सभी हथियार सुरक्षा बलों द्वारा नष्ट कर दिए गए हैं.

200 आतंकी देशी तो उसमें 90 विदेशी आतंकी शामिल

कश्मीर घाटी में अब तक भारतीय सेना ने करीब 189 आतंकवादी को मार गिराया गया है, जिनमें लगभग 28 आतंकवादी कमांडर शामिल है. आतंकवादियों के लिए काम कर रहे 100 से ज़्यादा ओवर ग्राउंड वर्कर (OGW) को कश्मीर घाटी में अब तक गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक कश्मीर में सक्रिय आतंकियों के संख्या काफी कम हुई हैं. आईजीपी कश्मीर विजय कुमार के मुताबिक, ‘कश्मीर में सक्रिय आतंकी केवल 170 से 200 हैं जिनमें 70 से 90 विदेशी आतंकी हैं, जिनमें 40 को हम नाम से जानते हैं बाकी अभी गुमनाम हैं.’

Trending news