जानिए अमृतसर रेल हादसे पर क्या बोले पाकिस्तान के पीएम इमरान खान
Advertisement

जानिए अमृतसर रेल हादसे पर क्या बोले पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

पंजाब के अमृतसर में दशहरे के दिन शुक्रवार (19 अक्टूबर) को हुए भयानक रेल हादसे में 61 लोगों की मौत की खबर से पूरा देश स्तब्ध है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: पंजाब के अमृतसर में दशहरे के दिन शुक्रवार (19 अक्टूबर) को हुए भयानक रेल हादसे में 61 लोगों की मौत की खबर से पूरा देश स्तब्ध है. इस दुर्घटना पर पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर इस देश के हर आम आदमी ने शोक जताया. इसी कड़ी में अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पंजाब में हुए दर्दनाक रेल हादसे पर दुख जताया है. इमरान खान ने ट्वीट कर कहा कि भारत के अमृतसर में हुए रेल हादसे की जानकारी पाकर स्तब्ध हो गया हूं. मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवारों के साथ हैं.     

यह दुर्घटना हृदयविदारक है- पीएम नरेंद्र मोदी
शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब ट्रेन दुर्घटना पर शोक जताते हुए कहा था कि यह दुर्घटना हृदयविदारक है. उन लोगों के परिवारों के लिए मेरी गहरी संवेदनाएं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया और मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्दी से ठीक हो जाए. पीएम मोदी ने कहा कि अधिकारियों को तत्काल राहत और बचाव कार्य के लिए आवश्यक कदम उठाने का आदेश दे दिया गया है. 

पंजाब के सीएम ने घोषित किया था 5 लाख का मुआवजा
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अमृतसर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे पर शोक जताया था. उन्होंने कहा था कि अमृतसर में दुखद रेल हादसे की खबर सुनकर स्तंभित हूं. दुख के इस क्षण में सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को मदद के लिए खुला रखने की अपील करता हूं. जिले के अधिकारियों को तेजी से राहत और बचाव अभियान शुरू करने का निर्देश दे दिया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, सीएम अमरिंदर सिंह घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं. वह शनिवार सुबह घटनास्थल पर पहुंचेंगे. सीएम सिंह ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख के मुआवजे की घोषणा कर दी है. 

राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की मदद की अपील 
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पंजाब ट्रेन हादसे पर शोक जताया था. उन्होंने कहा कि अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे की खबर से बहुत आहत हूं. इस हादसे के मृतकों के पीड़ित परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. राज्य सरकार एवं कांग्रेस पार्टी के साथियों से मेरा आग्रह है कि राहत और बचाव कार्य में अपना पूर्ण योगदान दें और पीड़ितों को हर संभव मदद पहुंचाएं.

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अमृतसर ट्रेन हादसे पर कहा कि पंजाब सरकार को केंद्र की ओर से हर संभव मदद मुहैया कराई जाएगी. दशहरा उत्सव के दौरान हुए इस ट्रेन हादसे का दर्द शब्दों से परे है. मृतकों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं और घायल लोगों के साथ मेरी प्रार्थनाएं हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस हादसे पर दुख जताया है. कोविंद ने कहा कि हादसे के पीड़ितों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. 

बता दें कि पंजाब के अमृतसर में रावण दहन देखने के दौरान शुक्रवार को ट्रेन की चपेट में आने से घायल हुए 70 लोगों में से सात की हालत काफी गंभीर है. आपको बता दें कि अमृतसर में जोड़ा फाटक के समीप शुक्रवार शाम को रावण दहन देखने के लिए रेल की पटरियों पर खड़े लोग एक ट्रेन की चपेट में आ गए जिसमें कम से कम 61 लोगों की मौत हो गई है. घायलों को अमृतसर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया.

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘घायलों में से सात लोगों की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है.’’ अधिकारियों के अनुसार, कई मृतकों की पहचान अभी नहीं हो सकी है. फॉरेंसिक साइंस की एक टीम घटनास्थल पर पहुंची. पंजाब सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

उल्लेखनीय है कि यह हादसा शुक्रवार शाम को तब हुआ जब कम से कम 300 लोग रेल की पटरियों के पास के मैदान में ‘रावण दहन’ देख रहे थे. अधिकारियों ने बताया कि जब रावण के पुतले में आग लगाई गई और आतिशबाजी हुई तो भीड़ में से कुछ लोग पटरियों की ओर जाने लगे जहां पहले ही बड़ी संख्या में लोग खड़े होकर रावण दहन देख रहे थे.इस दुखद हादसे के एक वीडियो में दिखाई दे रहा है कि जब लोग दशहरे के मौके पर बुराई के प्रतीक रावण का पुतला जलता हुआ देख रहे थे तभी एक ट्रेन ने कई लोगों को कुचल दिया.

Trending news