चार महीने तक शांत रहने से बाद पाकिस्तान ने LoC पर फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन

चार महीने तक शांत रहने के बाद पाकिस्तानी सेना ने आज नियंत्रण रेखा पर एक बार फिर संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में दो जगहों पर गोलीबारी की और मोर्टार दागे।

चार महीने तक शांत रहने से बाद पाकिस्तान ने LoC पर फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन

जम्मू: चार महीने तक शांत रहने के बाद पाकिस्तानी सेना ने आज नियंत्रण रेखा पर एक बार फिर संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में दो जगहों पर गोलीबारी की और मोर्टार दागे। भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की और अंतिम खबर मिलने तक गोलीबारी जारी थी।

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने यहां कहा, ‘पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा पर जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में संघर्षविराम का अकारण उल्लंघन किया।’ उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने पुंछ सेक्टर में तड़के तीन बजे छोटे एवं स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की तथा भारी मोर्टार दागे। प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारे सैनिक समुचित जवाब दे रहे हैं और अंतिम खबर मिलने तक हमारे सैनिकों को कोई नुकसान नहीं हुआ। गोलीबारी अब भी जारी है।’

पाकिस्तान ने चार महीने से अधिक समय बाद आज फिर संघर्षविराम का उल्लंघन किया है। पिछली बार इस तरह की घटना पुंछ सेक्टर में इस साल 10 अप्रैल को हुई थी। इससे पहले पाकिस्तान ने 18 सितंबर 2015 को पुंछ जिले के बालाकोट में संघर्षविराम का उल्लंघन किया था।

अधिकारी ने कहा कि पिछले साल पाकिस्तान ने गोलीबारी की 405 घटनाओं को अंजाम दिया था जिनमें 16 असैन्य नागरिक मारे गए थे और 71 अन्य घायल हुए थे। उन्होंने कहा कि संघर्षविराम उल्लंघन की 253 घटनाएं जहां अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हुई थीं, वहीं 152 घटनाएं नियंत्रण रेखा पर हुई थीं। संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं के चलते करीब आठ हजार लोग अस्थाई रूप से प्रभावित हुए थे और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेजना पड़ा था।