पाकिस्तान ने दिया नए आतंकी संगठन को जन्म, कश्मीर के रास्ते भारत में घुसपैठ कर मचाना चाहता है तबाही
Advertisement

पाकिस्तान ने दिया नए आतंकी संगठन को जन्म, कश्मीर के रास्ते भारत में घुसपैठ कर मचाना चाहता है तबाही

जम्मू कश्मीर की सीमाओं पर बर्फ पिघल रही है जिससे घुसपैठ के रास्ते भी खुल गए हैं.

फाइल फोटो

कश्मीर: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की सीमाओं पर बर्फ पिघल रही है जिससे घुसपैठ के रास्ते भी खुल गए हैं. ऐसे में पाकिस्तान ने अपनी नापाक हरकतें शुरू कर दी हैं. दुनियाभर में जब लोग और देश कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं तो पाकिस्तान इसका भरपूर फायदा उठना चाहता है.

  1. नए आतंकी संगठन के जरिए भारत में घुसपैठ की कोशिश में पाक
  2. आतंकियों को बॉर्डर पार कराने की कोशिश कर रहा है पाकिस्तान
  3. आतंकी संगठन का नाम The Resistance Front/ JK Fighters है

पाकिस्तान को लगता है कि भारतीय सेना सीमाओं पर आवाम को कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करने में व्यस्त है, इसलिए उनका ध्यान वहां होगा. इसी वजह से अचानक पिछले कुछ हफ्तों से पाकिस्तान ने कश्मीर में सीजफायर का उल्लंघन करना शुरू कर दिया है. पाकिस्तान इस तरीके से आतंकियों को बॉर्डर पार कराने की कोशिश कर रहा है. 

ये भी पढ़ें-देशभर में कोरोना संक्रमण के 9152 मामले, 308 की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

सूत्रों के मुताबिक लश्कर और जैश जैसे आतंकी संगठनों पर बैन लगने बाद पाकिस्तान ये समझ गया है कि अगर इन आतंकी संगठनों के नाम पर आतंकी घुसपैठ करेंगे या लोगों की जान लेंगे तो पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ सकता है. इसलिए पाकिस्तान ने नए आतंकी संगठन को जन्म  दिया है जिसका नाम "The Resistance Front/ JK Fighters" दिया गया है.

यह बात ऐसे मौके पर सामने आई है, जब हालही में करण सेक्टर की एलओसी पर इसी महीने की 5 और 6 तारीख को हुई मुठभेड़ में घुसपैठ कर रहे पांच आतंकियों को सेना ने मार गिराया था. इस ऑपरेशन में सेना के 5 जवान भी शहीद हुए थे. इसके एक दिन बाद 7 अप्रैल को The Resistance Front नाम के इस संगठन का एक ऑडियो रिलीज हुआ था, जिसमें इस मुठभेड़ की जिम्मेदारी ली गई थी.

इस ऑपरेशन के बाद सेना का बयान भी सामने आया जिसमें पांच दिनों तक चले ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी गई. सेना ने बताया की इस ऑपरेशन से साफ पता चलता है कि कैसे पाकिस्तान आतंकवाद और घुसपैठ को बढ़ावा और समर्थन देता है. पाकिस्तान की यह हरकत शर्मनाक है जबकि सारी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रहा है. 

सेना ने सीमाओं की सुरक्षा कड़ी कर दी है. जैसे ही यह बात सामने आई कि पाकिस्तान ने नए आतंकी संगठन को जन्म दिया है, पुलिस भी हरकत में आ गई है और तब पता चला की पाकिस्तान सीमा पार से इस संगठन में अपने आतंकी समर्थकों के जरिए कश्मीरी युवाओं को जोड़ने में लगा है. पुलिस ने नियंत्रण रेखा से सटे इलाके कुपवाड़ा और हंदवारा से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद के साथ चार आतंकियों और 6 आतंकी समर्थकों को गिरफ्तार किया है. 

ये भी देखें- 

आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने कहा "पूछताछ में 5-6 लोगों को गिरफ्तार किया गया. जिसमें पता चला कि इन लोगों से हथियार बरामद होता है."

जहां सीमाओं पर पाकिस्तान की नापाक हरकतों को सेना विफल कर रही है, वहीं घाटी में भी आतंकियों का सफाया जारी है. आंकड़ों के मुताबिक इन वर्ष घाटी में अब तक 37 आतंकी मारे जा चुके हैं. जिसमें लश्कर और जैश की लगभग सभी लीडरशिप है. वहीं 17 आतंकियों को जिंदा गिरफ्तार किया गया है, जो स्थानीय थे. इसके इलावा 85 आतंकी समर्थक भी पकड़े गए हैं, जिनकी सूचना पर दर्जनों आतंकी हाईड आउट नष्ट किए गए हैं.  

आंकड़ों के मुताबिक कश्मीर घाटी में अब भी 225 के करीब आतंकी मौजूद हैं, जिनके खिलाफ अभियान जारी है. वहीं सूत्रों के मुताबिक सीमापार करीब 6 लॉन्च पैड एक्टिव हैं और करीब 350  ट्रेन्ड किए आतंकी घुसपैठ के लिए तैयार हैं. ये आतंकी मौके की तलाश में हैं. खुफिया सूचना के मुताबिक अगले एक महीने तक जम्मू कश्मीर खासकर कुपवाड़ा, नौगाम, गुरेज सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश की जा सकती है इसलिए इन इलाकों को रेड अलर्ट पर रखा गया है. 

Trending news