नए साल में संसद का बजट सेशन कब होगा शुरू? सामने आई तारीख
Advertisement
trendingNow11070394

नए साल में संसद का बजट सेशन कब होगा शुरू? सामने आई तारीख

Budget Session Of Parliament: केंद्र सरकार के सामने बिना हंगामे के सदन चलाना बड़ी चुनौती होगी. शीतकालीन सत्र के दौरान सत्र में काफी हंगामा हुआ था.

फाइल फोटो | साभार- पीटीआई.

नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र (Budget Session Of Parliament) 31 जनवरी को शुरू होगा जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे और ये 8 अप्रैल को पूरा होगा. सूत्रों ने संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की सिफारिशों का हवाला देते हुए ये जानकारी दी.

1 फरवरी को पेश होगा बजट

केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा. सूत्रों ने बताया कि इसके बाद एक महीने के अवकाश के बाद सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा.

बीते कई साल से 1 फरवरी को पेश किया जा रहा बजट

जान लें कि पिछले कई साल से बजट सत्र की शुरुआत जनवरी के आखिरी सप्ताह में हो रही है. इसमें राष्ट्रपति का अभिभाषण होता है और 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया जाता है. सामान्य तौर पर बजट सत्र दो चरणों में मई तक चलता है. राष्ट्रपति के अभिभाषण, वित्त मंत्री द्वारा पेश बजट पर चर्चा और फिर इसे सदन में पारित करवाया जाता है.

ये भी पढ़ें- स्‍वामी प्रसाद मौर्य SP में शामिल, अखिलेश की PC में उड़ी कोरोना नियमों की धज्जियां

सरकार के सामने संसद चलाने की है चुनौती

गौरतलब है कि हाल ही में हुए संसद सत्र में सरकार और विपक्षी पार्टियों के बीच संवादहीनता और विश्वास की कमी नजर आई. इसलिए कई बार सदन के कामकाज को लेकर बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में सहमति बनने के बावजूद हंगामा देखने को मिला. ऐसे में विरोध के बीच सदन चलाना सरकार के लिए बड़ी चुनौती होगी.

इससे पहले सोमवार को राज्य सभा के सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) और लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला (Om Birla) ने दोनों सदनों के महासचिवों को आगामी बजट सत्र के सुरक्षित संचालन के लिए उपाय सुझाने का निर्देश दिए थे.

सूत्रों के मुताबिक, राज्य सभा के सभापति और लोक सभा स्पीकर दोनों ने महासचिवों को मौजूदा स्थिति में पिछले शीतकालीन सत्र के दौरान किए गए कोविड प्रोटोकॉल की समीक्षा करने और इस संबंध में जल्द से जल्द एक प्रस्ताव पेश करने का निर्देश दिया था.

LIVE TV

Trending news