Parliament Canteen Food: 3 गुना महंगा हुआ संसद की कैंटीन में खाना, जानिए मेन्यू और रेट की पूरी डिटेल
Advertisement

Parliament Canteen Food: 3 गुना महंगा हुआ संसद की कैंटीन में खाना, जानिए मेन्यू और रेट की पूरी डिटेल

Parliament Canteen Food: लोक सभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla)  ने घोषणा की थी कि बजट सत्र से कैंटीन में सब्सिडी को खत्म किया जा रहा है. इससे संसद की कैंटीन में खाना महंगा हो जाएगा. 

Parliament Canteen Food: 3 गुना महंगा हुआ संसद की कैंटीन में खाना, जानिए मेन्यू और रेट की पूरी डिटेल

नई दिल्‍ली: संसद की कैंटीन (Parliament Canteen)  में सब्सिडी खत्‍म करने के बाद अब यहां खाना 3 गुना महंगा हो गया है. हालांकि अभी भी यहां की थाली का रेट आम लोगों की थाली से काफी सस्‍ता है. 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र (Budget Session) शुरू हो रहा है, इससे पहले संसद भवन स्थित कैंटीन 27 जनवरी से शुरू हो जाएगी.

  1. 29 जनवरी से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र, संसद‌ की कैंटीन 27 जनवरी से शुरू होगी
  2. कैंटीन में सब्सिडी को किया गया खत्म, अब 3 गुना महंगा हो गया खाना 
  3. उत्तर रेलवे की जगह ITDC संचालित करेगा कैंटीन 

8 करोड़ रुपये की बचत

लोक सभा सचिवालय ने कैंटीन का मेन्यू जारी करते हुए बताया कि संसद कैंटीन (Parliament Canteen)  में मिलने वाली सब्सिडी पूरी तरह खत्म कर दी गई है. इस बार कैंटीन में बहुत से बदलाव देखने को मिलेंगे. संसद की कैंटीन में सब्सिडी खत्म होने के बाद पहली बार ITDC इसे संचालित करेगा. इससे 8 करोड़ रुपये की बचत होगी. 

लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने दिया था सुझाव

लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने घोषणा की थी कि बजट सत्र से कैंटीन में सब्सिडी को खत्म किया जा रहा है. इससे संसद की कैंटीन में खाना महंगा हो जाएगा. कैंटीन में मिलने वाली सब्सिडी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. कैंटीन में सब्सिडी खत्म करने के लिए लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने सुझाव दिया था. सभी पार्टियों ने इस मसले पर सहमति जताई थी.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: होली के पहले बढ़ सकता है DA, यात्रा भत्ता भी आ सकता है 8 परसेंट ज्यादा?

fallback

आईटीडीसी करेगी संसद की कैंटीन का संचालन 

संसद की कैंटीन में सब्सिडी को पूरा तरह से खत्म कर दिया गया है. लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने पिछले मंगलवार को ये जानकारी दी थी. अब यहां की कैंटीन में खाना महंगा हो जाएगा. सब्सिडी खत्म करने से सालाना 8 करोड़ रुपये की बचत होगी. उन्होंने कहा कि उत्तर रेलवे के बजाय अब आईटीडीसी संसद की कैंटीनों का संचालन करेगी.

fallback

 

सब्सिडी पर हुआ था विवाद

संसद की कैंटीन में मिलने वाली सब्सिडी कई बार विवादों का हिस्सा भी रही है. कैंटीन की रेट लिस्ट भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. सब्सिडी के तहत देश के सांसदों के संसद की कैंटीन में खाना काफी कम दाम पर मिलता था. 

बता दें कि सब्सिडी खत्म करने की  मांग को काफी दिनों से उठाया जा रहा था. तर्क दिया जा रहा था कि टैक्सपेयर के पैसों पर सांसद सस्ता खाना खाते हैं.

Trending news