इतिहासकार पार्था चटर्जी ने सेना प्रमुख की जनरल डायर से की तुलना, बीजेपी नेताओं ने कहा 'गद्दार'
Advertisement
trendingNow1329117

इतिहासकार पार्था चटर्जी ने सेना प्रमुख की जनरल डायर से की तुलना, बीजेपी नेताओं ने कहा 'गद्दार'

इतिहासकार पार्था चटर्जी ने सेना प्रमुख की जनरल डायर से की तुलना, बीजेपी नेताओं ने कहा 'गद्दार' (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः इतिहासकार पार्था चटर्जी द्वारा भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की तुलना ब्रिटिश जनरल डायर से करने पर विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल पार्था चटर्जी ने अपने एक लेख में कश्मीर में मानव ढाल वाली घटना के संदर्भ में जनरल रावत की तुलना डायर से कर दी. चटर्जी ने न्यूज पोर्टल 'द् वायर' के लिए 2 जून को लिखे गए लेख में लिखा है कि कश्मीर ‘जनरल डायर मोमेंट’ से गुजर रहा है. उन्होंने कहा कि वर्ष 1919 में जलियांवाला बाग हत्याकांड के पीछे ब्रिटिश सेना के तर्क और कश्मीर में भारतीय सेना की कार्रवाई (मानव ढाल) का बचाव, दोनों में समानताएं हैं.

पार्था चटर्जी पक्ष लेने की कोशिश की तो वे अपनी बात पर अड़े नजर आए. उन्होंने कहा, मैं जो कहना चाहता था वो मैं कह चुका हूं. मैंने अपने तर्क जितना हो सकता था उतने स्पष्ट तरीके से लिखे हैं. अब मेरे पास इसमें और अधिक जोड़ने को कुछ नहीं है."

आपको बता दें कि ब्रिटिश जनरल डायर जलियांवाला बाग गोलीकांड के लिए कुख्यात है, जिसमें भारतीयों को मार दिया गया था. बीजेपी के कई नेताओं ने बंगाल के इस प्रमुख लेखक के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. 

अनिल विज ने पार्था को बताया 'डिफेक्टिव पीस'

पार्था चटर्जी के बयान पर हरियाणा के कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने चैटर्जी पर जमकर भड़ास निकालते हुए कहा कि कुछ लोगों में आज भी पाकिस्तान बोलता है, ऐसे लोग पाकिस्तान की तरफदारी करते हैं. विज ने कहा कि जब आतंकवादी हिंदुस्तान में कहर ढाते हैं तब उनकी कलम की स्याही सूख जाती है और वो कुछ नहीं लिखते. विज ने पार्था चैटर्जी को डिफेक्टिव पीस बताते हुए कहा कि जर्नल डायर के साथ आज के आर्मी चीफ को कम्पेयर करना हेडलेस आदमी का काम है. जर्नल डायर ने मानवता के विरुद्ध अपराध किया था और हमारे आर्मी चीफ मानवता को बचाने का काम कर रहे हैं.

आरके सिंह ने पार्था चटर्जी को कहा 'गद्दार'

बीजेपी सांसद आर. के. सिंह ने कहा, "ऐसे व्यक्ति को स्कॉलर मत कहिए. वह गद्दार है. उसको इतिहास की जानकारी नहीं है. जनरल डायर ने मशीन गन चला कर सैकड़ों लोगों की हत्या की थी. आर्मी चीफ और जनरल डायर से तुलना करना ठीक नहीं है. इसका मतलब वह स्कॉलर नहीं है. देखिए यह बात हमें तकलीफ देती हैं. ऐसे लोग हमारे देश के अंदर मौजूद हैं. हमारे सेना के जवान जब अपने प्राणों की आहुति देते हैं तब उनको यह तकलीफ नहीं होती. 

संबित पात्रा ने कहा- सेना प्रमुख की तुलना जनरल डायर से करना ठीक नहीं 

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, पॉर्था चटर्जी एक लेखक हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए सेना ही है जो बाढ़ आने, रेलवे दुर्घटना और बॉर्डर पर दुश्मनों से लड़ती है. पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक कर या नोशेरा में दुश्मन के बंकर उड़ा कर हमारी रक्षा करती है. उस सेना अध्यक्ष की तुलना जनरल डायर से करना ठीक नहीं है जिसने महिलाओं, बच्चों की हत्या की थी. जब तक सेना है तभी तक हम सुरक्षित हैं. मेजर गोगोई ने जिस तरह बिना गोली चलाए लोगों की जान बचाई उसके बाद उन पर सवाल उठाने की जगह उनकी तारीफ़ करनी चाहिए.

Trending news