DNA ANALYSIS: सिर्फ संकल्प और संयम से हारेगी कोरोना 'महामारी' !
Advertisement

DNA ANALYSIS: सिर्फ संकल्प और संयम से हारेगी कोरोना 'महामारी' !

इस समय लॉकडाउन में मूल रूप से तीन प्रकार के लोग हैं.

DNA ANALYSIS: सिर्फ संकल्प और संयम से हारेगी कोरोना 'महामारी' !

Corona Virus की वजह से आप सब लोग इस समय अपने घरों में बंद हैं . आप में से बहुत सारे लोगों को ये बात अच्छी नहीं लग रही होगी . लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इस मौके का इस्तेमाल खुद को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं . इस समय लॉकडाउन में मूल रूप से तीन प्रकार के लोग हैं . पहले वो जो डर में जी रहे हैं, दूसरे वो हैं जो इस दौरान कुछ नया सीख रहे हैं और तीसरे वो हैं जो खुद को लगातार एक बेहतर व्यक्ति बना रहे हैं . इनके आधार पर ये आंका जा सकता है कि आप इस समय किस जोन (Zone)में हैं?

1. जो लोग डरे हुए हैं, वो Fear Zone में हैं . ऐसे लोग ज़रूरत से ज्यादा सामान जमा कर रहे हैं . यानी Panic Buying कर रहे हैं. खुद भी डरे हुए हैं और दूसरों को भी डरा रहे हैं  हर बात पर शिकायतें कर रहे हैं, ऐसे लोग हर समय नाराज़ और दुखी रहते हैं . ये लोग सोशल मीडिया और Whatsapp पर आने वाले हर फेक Message से परेशान हो जाते हैं और उस मैसेज को भी सोचे समझे आगे फॉर्वर्ड भी कर देते हैं .

WATCH: DNA

2. दूसरे हिस्से में वो लोग हैं, जो Learning Zone में हैं..यानी ये लोग इस मौका का फायदा उठाकर हर दिन कुछ नया सीख रहे हैं, उदाहरण के लिए ऐसे लोग मान रहे हैं कि वो स्थितियों को नियंत्रित नहीं कर सकते, यानी संकट की इस घड़ी में सब कुछ उनके हाथ में नहीं है,  जो चीज़ें और जो विचार इन लोगों को डराते हैं..ये लोग उनसे दूर रहते हैं. चाहे वो खाने-पीने की चीज़ें हो या फिर डराने वाली फेक न्यूज हो, ये लोग समच समझकर फैसला लेते हैं और सोच समझकर ही अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं . ऐसे लोग फेक न्यूज़  फैलाने वाले या डराने वाले Messages को Forward नहीं कर रहे और ये लोग जानते हैं कि इस संकट की घड़ी में सब लोग मिलकर ही इसका सामना कर सकते हैं .

DNA ANALYSIS: कोरोना काल के बाद दुनिया में आएगा 'गरीबी काल'

3. तीसरे हिस्से में वो लोग हैं जो इस कोरोना काल में खुद को पहले से बेहतर बना रहे हैं . यानी ये लोग Growth Zone में हैं . ऐसे लोग दूसरों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसे लोग वर्तमान में जी रहे हैं और भविष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं . ऐसे लोग खुद का और दूसरों का भी ध्यान रख रहे हैं, ऐसे लोग खुश रहने की कोशिश करते हैं और अपनी खुशी और उम्मीदों को दूसरों के साथ बांटते हैं . ऐसे लोग जीवन में आ रहे नए बदलावों को स्वीकार कर रहे हैं और उसके मुताबिक अपना व्यक्तित्व बदल रहे हैं .  सबसे ज़रूरी बात ये है कि Growth Zone में शामिल लोग अपने रिश्तों को सहेज रहे हैं, धैर्यवान और शांत बन रहे हैं और खुद को ज्यादा रचनात्मक यानी Creative बना रहे हैं . अब आप खुद तय कीजिए कि आप किस Zone में हैं और किस Zone में जाना चाहते हैं .

Trending news