अनोखी परंपरा: यहां मजदूर, रिक्शाचालक और सफाईकर्मी फहराते हैं झंडा
Advertisement

अनोखी परंपरा: यहां मजदूर, रिक्शाचालक और सफाईकर्मी फहराते हैं झंडा

झारखंड के जामताड़ा में एक अनोखी परंपरा चली आ रही है. यहां किसी रसूखदार से नहीं, बल्कि मजदूर, रिक्शाचालक और सफाईकर्मियों से तिरंगा झंडा फहराया जाता है. 

 

फाइल फोटो

रांचीः जामताड़ा के पटेल चौक में गणतंत्र दिवस के मौके पर एक अनोखी परंपरा देखने को मिलती है. इस चौक में गरीब व वंचित समाज के लोगों से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है. पिछले 22 साल से यह परंपरा चली आ रही है. इस बार दुकान पर काम करने वाले एक शख्स ने झंडा फहराया. इस दौरान कई गणमान्य लोग मौजूद रहे.

  1. झारखंड के जामताड़ा में अनोखी परंपरा
  2. गरीब, मजदूर फहराते हैं झंडा
  3. राष्ट्रीय पर्व पर किया जाता है कार्यक्रम

गल्ला दुकान पर काम करने वाले ने फहराया झंडा

पटेल चौक निवासी व आयोजनकर्ता राजेंद्र राउत ने बताया कि इस परंपरा को 22 साल पहले शुरू किया गया था, तब से लगातार हर वर्ष गरीब व वंचित तबके से आने वाले लोगों से तिरंगा झंडा फहराया जाता है. इस वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर गल्ला दुकान में काम करने वाले पूर्णचंद्र दास ने झंडा फहराया और सलामी दी.

शराब नहीं पीने वालों को दिया जाता है मौका

गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडा फहराने वाले पूर्णचंद्र ने कहा कि मुझे यह विश्वास भी नहीं था कि मैं कभी राष्ट्रीय ध्वज फहराकर और उसे सलामी दे पाऊंगा. यह मेरे लिए बहुत बड़े गर्व की बात है. वहीं, राजेंद्र राउत ने बताया कि 15 अगस्त और 26 जनवरी के मौके पर गरीब व वंचित तबके से आने वाले मजदूर, रिक्शाचालक, सफाईकर्मी झंडा फहराते हैं. इसका मकसद उनमें देश प्रेम की भावना को जगाना है. इसके लिए ऐसे लोगों का चयन किया जाता है, जो अपने बच्चों को पढ़ाते हों और शराब ना पीते हों.

झारखंड में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा गणतंत्र दिवस

वहीं, झारखंड में गणतंत्र दिवस समारोह की बात करें, तो सभी जिलों में हर्षोल्लास के साथ उत्सव मनाया जा रहा है. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए हर तिरंगा फहराकर सलामी दे रहा है. जिला मुख्यालयों के साथ गांवों में भी समारोहों का आयोजन किया गया. जिला मुख्यालयों में ध्वजारोहण के साथ परेड का भी आयोजन किया गया. कई जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रखे गए थे.  

लाइव टीवी

Trending news