BREAKING NEWS

Corona से ठीक होने के बाद भूख बढ़ गई है तो तुरंत डॉक्टर से करें कंसल्ट, किसी नई बीमारी के हो सकते हैं संकेत

कोरोना (Coronavirus) से ठीक होने के बाद भी लोगों की दिनचर्या पहले जैसे नहीं बन पा रही है. कई लोगों की भूख पहले से ज्यादा बढ़ गई है तो कईयों को कमजोरी लगातार बनी हुई है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 15, 2021, 16:13 PM IST

नई दिल्ली: देशभर में फैले कोरोना (Coronavirus) महामारी के प्रकोप के बीच लाखों लोग रोजाना इसे मात देकर अपने घरों को लौट रहे हैं. अस्पतालों से डिस्चार्ज होने के बाद भी वे इस बात से परेशान हैं कि क्या वे वाकई पहले जैसे फिट हो पाएंगे. क्या वे वह सब काम कर पाएंगे, जो वे पहले करते थे.

1/5

कोरोना में चली जाती है गंध

The smell goes in corona

डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना (Coronavirus) की चपेट में आए व्यक्ति की स्वाद की क्षमता और गंध दोनों चले जाते हैं. इसकी वजह से वह ठीक से खाना नहीं खा पाता. ऐसे में बीमारी से ठीक होने के बाद मस्तिष्क शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए ज्यादा खाने का मेसेज भेजने लगता है, जिसकी वजह से लोगों की भूख बढ़ जाती है. अगर ये ट्रेंड शुरुआती 2-4 दिन तक रहे तो ठीक है वरना ये डायबिटीज का लक्षण भी हो सकता है. 

 

2/5

ठीक होने बाद ज्यादा भूख

More hungry after recovering

डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के दौरान जब शरीर वायरस से लड़ता है तो ठीक होने के बाद कमजोरी होती है. जिसकी वजह से भी ज्यादा भूख लगती है. कोरोना के कम लक्षण या फिर बिना लक्षण वाले मरीजों में ज्यादा भूख बढ़ रही है. डॉक्टर कहते हैं कि भूख बढ़ने के लक्षण कोरोना के गंभीर मरीजों में देखने को नहीं मिलते. 

3/5

कुछ भी खाना ठीक नहीं

Nothing good to eat

डॉक्टरों का कहना है कि लोग भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं, यह शरीर के लिए ठीक नहीं है. इससे शरीर का मोटापा बढ़ जाता है और कई दूसरी बीमारियां घर कर जाती हैं. ऐसे में कोरोना से ठीक हुए लोगों को डॉक्टरों से सलाह करके अपना डाइट चार्ट (Corona Diet Chart) बनाना चाहिए और उसी के अनुसार खानपान लेना चाहिए. 

 

4/5

डॉक्टरों से संपर्क करें

Contact the doctors

डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोरोना (Coronavirus) से ठीक होने के बाद आपकी भूख पहले से बहुत ज्यादा बढ़ गई है और आपका लगातार कुछ न कुछ खाने को मन करता है तो बिना देरी किए अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए. ये मोटापे या लिवर से जुड़ी दूसरी बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं. 

 

5/5

हल्की डाइट लें

Take a light diet

कोरोना (Coronavirus) से ठीक होने के बाद आपको हल्का भोजन (Corona Diet Chart) लेना चाहिए. ऐसा भोजन हाई प्रोटीन और फाइबर वाला हो. उस भोजन में दालें और स्प्राउट्स जरूर हों. रोटी-सब्जी और चावल की नियमित डाइट ले सकते हैं. आप मौसमी फल या सब्जी भी खा सकते हैं.