Advertisement
photoDetails1hindi

Corona से ठीक होने के बाद भूख बढ़ गई है तो तुरंत डॉक्टर से करें कंसल्ट, किसी नई बीमारी के हो सकते हैं संकेत

कोरोना (Coronavirus) से ठीक होने के बाद भी लोगों की दिनचर्या पहले जैसे नहीं बन पा रही है. कई लोगों की भूख पहले से ज्यादा बढ़ गई है तो कईयों को कमजोरी लगातार बनी हुई है. 

कोरोना में चली जाती है गंध

1/5
कोरोना में चली जाती है गंध

डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना (Coronavirus) की चपेट में आए व्यक्ति की स्वाद की क्षमता और गंध दोनों चले जाते हैं. इसकी वजह से वह ठीक से खाना नहीं खा पाता. ऐसे में बीमारी से ठीक होने के बाद मस्तिष्क शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए ज्यादा खाने का मेसेज भेजने लगता है, जिसकी वजह से लोगों की भूख बढ़ जाती है. अगर ये ट्रेंड शुरुआती 2-4 दिन तक रहे तो ठीक है वरना ये डायबिटीज का लक्षण भी हो सकता है. 

 

ठीक होने बाद ज्यादा भूख

2/5
ठीक होने बाद ज्यादा भूख

डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के दौरान जब शरीर वायरस से लड़ता है तो ठीक होने के बाद कमजोरी होती है. जिसकी वजह से भी ज्यादा भूख लगती है. कोरोना के कम लक्षण या फिर बिना लक्षण वाले मरीजों में ज्यादा भूख बढ़ रही है. डॉक्टर कहते हैं कि भूख बढ़ने के लक्षण कोरोना के गंभीर मरीजों में देखने को नहीं मिलते. 

कुछ भी खाना ठीक नहीं

3/5
कुछ भी खाना ठीक नहीं

डॉक्टरों का कहना है कि लोग भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं, यह शरीर के लिए ठीक नहीं है. इससे शरीर का मोटापा बढ़ जाता है और कई दूसरी बीमारियां घर कर जाती हैं. ऐसे में कोरोना से ठीक हुए लोगों को डॉक्टरों से सलाह करके अपना डाइट चार्ट (Corona Diet Chart) बनाना चाहिए और उसी के अनुसार खानपान लेना चाहिए. 

 

डॉक्टरों से संपर्क करें

4/5
डॉक्टरों से संपर्क करें

डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोरोना (Coronavirus) से ठीक होने के बाद आपकी भूख पहले से बहुत ज्यादा बढ़ गई है और आपका लगातार कुछ न कुछ खाने को मन करता है तो बिना देरी किए अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए. ये मोटापे या लिवर से जुड़ी दूसरी बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं. 

 

हल्की डाइट लें

5/5
हल्की डाइट लें

कोरोना (Coronavirus) से ठीक होने के बाद आपको हल्का भोजन (Corona Diet Chart) लेना चाहिए. ऐसा भोजन हाई प्रोटीन और फाइबर वाला हो. उस भोजन में दालें और स्प्राउट्स जरूर हों. रोटी-सब्जी और चावल की नियमित डाइट ले सकते हैं. आप मौसमी फल या सब्जी भी खा सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़