Advertisement
photoDetails1hindi

DNA: कोहली को मिली Paternity Leave, जानिए किन खिलाड़ियों को नहीं मिला था ये मौका

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने पहले बच्चे के जन्म के दौरान अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ रहने का फैसला किया है.

जब विराट दिल्ली की रणजी टीम के लिए खेला करते थे

1/5
जब विराट दिल्ली की रणजी टीम के लिए खेला करते थे

लेकिन 14 साल पहले 2006 में विराट कोहली जब दिल्ली की रणजी टीम के लिए खेला करते थे, तब उन्होंने खेल के प्रति समर्पण का जो भाव दिखाया था उसके बारे में भी आज आपको पता होना चाहिए. ये बात 9 दिसंबर 2006 की है तब दिल्ली की रणजी टीम का मुकाबला कर्नाटक की टीम के साथ हो रहा था. दिन की समाप्ति पर विराट कोहली 40 रन बनाकर नाबाद थे. दिल्ली की टीम पर फॉलो ऑन का खतरा था. उसी रात दिल का दौरा पड़ने से विराट कोहली के पिता की मृत्यु हो गई. तब सिर्फ 18 साल के विराट कोहली ने सुबह सुबह अपने पिता का अंतिम संस्कार किया और मैच पूरा करने के लिए वापस मैदान पर लौट आए. उन्होंने 90 रन बनाए और अपनी टीम को Follow On से बचा लिया.

 

गावस्कर ने लंबे इंतजार के बाद देखा बेटे का चेहरा

2/5
गावस्कर ने लंबे इंतजार के बाद देखा बेटे का चेहरा

वर्ष 1976 में सुनील गावस्कर न्यूजीलैंड में एक सीरीज में हिस्सा ले रहे थे. तभी उन्हें अपने पुत्र रोहन गावस्कर के जन्म की सूचना मिली. गावस्कर वापस भारत लौटना चाहते थे क्योंकि भारतीय टीम को जल्द ही अगली सीरीज वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलनी थी. लेकिन तब BCCI ने उनको इसकी इजाजत नहीं दी. तब गावस्कर ढाई महीने बाद भारत लौटे थे और उन्होंने लंबे इंतजार के बाद पहली बार अपने बेटे रोहन का चेहरा देखा था. उस समय वेस्ट इंडीज के बॉलर्स अपनी खतरनाक गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे. गावस्कर को डर था कि कहीं अपने पुत्र को देखने से पहले वेस्ट इंडीज का कोई गेंदबाज उन्हें घायल न कर दें. एक मैच में ऐसा हो भी गया था कि वेस्ट इंडीज के गेंदबाजों की बाउंसर्स ने भारतीय टीम के 5 खिलाड़ियों को घायल कर दिया था और सबको अस्पताल ले जाना पड़ा था. लेकिन उसी मैच में सुनील गावस्कर ने समर्पण का भाव दिखाया और अंशुमन गायकवाड़ के साथ 131 रनों की पार्टनरशिप की.

 

सचिन सिर्फ 4 दिनों में वापस लौट आए

3/5
सचिन सिर्फ 4 दिनों में वापस लौट आए

आपको वर्ष 1999 में इंग्लैंड में हुआ क्रिकेट वर्ल्ड कप जरूर याद होगा जिस दौरान सचिन तेंदुलकर के पिता की मृत्यु हो गई थी. भारत इस वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला मैच हार चुका था. दूसरा मैच जिम्बाब्वे के साथ था लेकिन इसी दौरान सचिन को अपने पिता की मृत्यु की खबर मिली. सचिन भारत लौट आए और टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ भी मैच हार गई. लेकिन अपनी टीम को मुश्किल में देखकर सचिन सिर्फ 4 दिनों में इंग्लैड वापस लौट आए और उन्होंने केन्या के खिलाफ तीसरे मैच में 140 रन की नाबाद पारी खेली और तब शतक बनाने के बाद जिस अंदाज में सचिन ने आसमान की तरफ देखकर अपने पिता को श्रद्धांजलि दी थी.

जब धोनी ने कहा, बाकी सब चीजें इंतजार कर सकती हैं...

4/5
जब धोनी ने कहा, बाकी सब चीजें इंतजार कर सकती हैं...

इसी तरह वर्ष 2015 में जब भारत की टीम वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए ऑस्ट्रेलिया में Warm up Match खेल रही थी. तब टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के घर बेटी का जन्म हुआ. खेल पर ध्यान लगाने के लिए तब धोनी ने अपने पास मोबाइल फोन नहीं रखा था. धोनी की पत्नी ने बेटी के जन्म की सूचना टीम के साथी खिलाड़ी और धोनी के दोस्त सुरेश रैना को दी और फिर रैना ने ये खुशखबरी महेंद्र सिंह धोनी को सुनाई. उस समय जब पत्रकारों ने उनसे पूछा कि क्या वो इस समय भारत में नहीं रहना चाहते तो धोनी ने कहा कि इस समय मैं राष्ट्र की सेवा कर रहा हूं और बाकी सब चीजें इंतजार कर सकती हैं.

बच्चे के जन्म की बधाई स्कोर बोर्ड के जरिए दी गई

5/5
बच्चे के जन्म की बधाई स्कोर बोर्ड के जरिए दी गई

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एलन बॉर्डर वर्ष 1986 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत के ख़िलाफ़ एक टेस्ट मैच खेल रहे थे. उनकी टीम मैच को किसी तरह से ड्रॉ कराने के लिए संघर्ष कर रही थी. इसी दौरान उनकी पत्नी एक बेटी को जन्म देने वाली थीं. एलन बॉर्डर इस पल के गवाह बनना चाहते थे लेकिन वो उस समय भारत के खिलाफ अपनी टीम को जिताने की कोशिश कर रहे थे. इसी दौरान उनकी बेटी का जन्म हो गया और तब एलन बॉर्डर को इसकी सूचना और बधाई स्कोर बोर्ड के जरिए दी गई.

ट्रेन्डिंग फोटोज़