Advertisement
trendingPhotos983796
photoDetails1hindi

दिन में कितने हजार बार धड़कता है दिल, कम लोगों को पता होगी ऐसी अहम जानकारी

Amazing Facts Human Body: इंसानों का शरीर दुनिया का सबसे बड़ा रहस्य है. दिमाग (Brain) से लेकर शरीर के हर अंग की अहम भूमिका है. वैज्ञानिकों ने मनुष्यों को निरोगी रखने और उनकी लंबी आयु की दिशा में काफी काम किया है. इसके बावजूद बड़े मेडिकल साइंस एक्सपर्ट शरीर को पूरी तरह समझ नहीं पाये हैं. एलोपैथिक की शुरुआत के पहले कदम यानी एमबीबीएस (MBBS) से लेकर एमएस (MS), एमडी (MD) और शोध के हजारों विषय संकेत देते हैं कि शरीर में अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे जानना बाकी है. यानी शरीर में ऐसे सैकड़ों फैक्ट्स हैं, जिनके बारे में मेडिकल स्टूडेंट ही जानते हैं. ऐसे में अगर आपको शरीर के महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी नहीं है तो आपको बताते हैं इससे जुड़े कुछ हैरान कर देने वाले फैक्ट्स.

दिल से जुड़ी अहम जानकारी

1/6
दिल से जुड़ी अहम जानकारी

आपके दिल में इतना ज्‍यादा प्रेशर बनता है कि वह ब्‍लड को 30 फीट तक दूर फेंक सकता है. इसी लिए गर्दन कटने पर दूर तक फुवारा निकलता है. आप अपनी दिल की धड़कन पर ध्यान नहीं देते पर आपका दिल एक दिन में लगभग 1 लाख बार धड़कता है.

 

(सांकेतिक तस्वीर)

करोड़ों रक्त कोशिकाएं

2/6
करोड़ों रक्त कोशिकाएं

हमारे शरीर में कुल 6 लीटर या 1.6 गैलन खून होता है. ये खून शरीर में मौजूद करोड़ों रक्त कोशिकाओं (Blood Cells) में बहता है. हमारे शरीर में 30 लाख करोड़ रेड सेल ब्लड सेल्स मौजूद होते हैं.

 

(सांकेतिक तस्वीर)

 

अनमोल आंखें

3/6
अनमोल आंखें

इंसानी आंखों में कुल 12.7 करोड़ रेटिना सेल्स होते हैं. इनकी मदद से हम 1 करोड़ अलग-अलग रंगों की पहचान कर पाते हैं.

 

(सांकेतिक तस्वीर)

 

स्पर्म

4/6
स्पर्म

पुरुष में रोजाना लगभग 10 करोड़ स्‍पर्म प्रोड्यूस होते है. इन्हें हाई तकनीकि के मेडिकल उपकरणों के बिना देखना और गिनना असंभव है. 

त्वचा की कोशिकाएं

5/6
त्वचा की कोशिकाएं

इंसानी शरीर में करोड़ों कोशिकाएं (Cells) मौजूद हैं. हर इंसान में करीब 200 अलग-अलग तरह की कोशिकाएं मौजूद होती हैं. इसी सिलसिले में त्वचा की कोशिकाएं यानी स्किन सेल्स (Skin Cells) की बात करें तो एक शोध में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इनकी संख्या करीब 100 अरब होती है.

 

(सांकेतिक तस्वीर)

'सबसे बड़ा सुपर कंप्यूटर'

6/6
'सबसे बड़ा सुपर कंप्यूटर'

मानव दिमाग को समझना भी आसान नहीं है.  दिमाग की संरचना बेहद जटिल है. न्यूरो साइंस एक्सपर्ट के अलावा कोई अन्य विशेषज्ञ, ब्रेन संबंधी दिक्कत होने पर उसका उपचार और सर्जरी नहीं कर सकता है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा सुपर कंप्यूटर कहा जाता है. एक शोध के मुताबिक इसकी संभवानाएं और क्षमताएं अनंत है. जिसमें 100 अरब न्यूरॉन मौजूद होते हैं. एक दिन में हमारे दिमाग में कुल 60 हजार विचार आते हैं. वहीं आपका दिमाग प्रति मिनट 1,000 शब्‍दों को पढ़ सकता है.

(सांकेतिक तस्वीर)

नोट: इस लेख में दी गई जानकारी बॉयलोजी के एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों से बातचीत के आधार पर लिखे गए है. ज़ी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़